News

किसान 2019: हर्षोल्लास के साथ बीता ‘किसान’ मेले का पहला दिन, लोगों में दिखा उत्साह

MRF

पुणे में चल रहे ‘किसान’ मेले का पहला दिन हर्षोल्लाष के साथ मनाया गया. बड़ी-बड़ी कंपनियों के साथ यहां भारी संख्या में किसानों ने बढ़-चढ़कर हिससा लिया. मेले में पहले दिन देशभर से किसानों के साथ विदेशी पर्यटक भी दिखाई दिए. बता दे कि इस मेले में देश-विदेश से कुल 2 लाख से अधिक किसानों कि आने की संभावना है. वहीं, 550 से भी अधिक कृषि जगत से जुड़ी छोटी बड़ी कंपनियां शिरकत की है. ये किसान मेला 11 से शुरू होकर 15 दिसंबर तक पुणे के मोशी में चलेगा. यहां कृषि मशीनरी, पशुधन, खाद एवं फर्टिलीज़र्स, एग्री इंपुटुस, एग्री टूल्स एंड इम्प्लीमेंट्स आदि की प्रदर्शनी किसानों को देखने को मिल रही है. एक तरह से यह किसान मेला कृषि में आधुनिक सोच और तकनीक को देखने के लिए विशाल मंच है. इस मेले से जुड़ी प्रत्येक जानकारी कृषि जागरण फेसबुक लाइव और हमारे न्यूज़ पोर्टल https://hindi.krishijagran.com/ के माध्यम से भी दिया जा रहा है.

मेले में ये रहें आकर्षण का केंद्र बिंदु

केंद्र की मिनिस्ट्री ऑफ़ एग्रीकल्चर और राज्य के डिपार्टमेंट ऑफ़ एग्रीकल्चर के सहयोग से आयोजित होने वाले इस मेले में कृषि मशीनरी, पशुधन, खाद एवं फर्टिलीज़र्स आदि के कई प्रदर्शनी आकर्षण के केंद्र बिन्दु रहे. मेले में लेमकन (LEMKEN) इंडिया एग्रो इक्विपमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने अपना नया मशीन 2 रिवर्सेबल हल (Plough ) लांच किया. इंटरनेशनल बाजार के सेक्शन में चीन की मशीन छाई रही. जबकि लघु उद्योगों में चिड़िया भगाने की मशीने, कैंडल्स, अचार आदि पर लोगों की भरी भीड़ दिखी. इसी तरह अग्रि इनपुट्स में हाई-क्वालिटी की सीड्स, फर्टीलिज़ेर्स, इंसेक्टिसाइड, पेस्टिसाइड्स की तरफ किसानों का खास रुझान रहा.

वहीं एग्री टूल्स एंड इम्प्लीमेंट्स में लैंड  लेवेलेर, एग्रीकल्चर स्प्रेयर पंप, हैंड सिकल, एग्रीकल्चर हैंड टूल्स और एग्रीकल्चर रिडगरआदि मशीनें लोगों को पसंद आई. मेले में एमआरएफ, महिंद्रा एवं शक्तिमान समेत स्टिल इंडिया के स्टाल्स पर लोगों का जमवाड़ा लगा रहा. एमआरएफ़ में एमआरएफ़ शक्ति लाइफशक्तिमान के नए उत्पाद और स्टिल इंडिया के स्टिल चैन साव, साव चाइन्स, गाइड बार्स लोगों को खास पसंद आया. मेले में बड़े स्तर पर लोगों के जलपान के लिए फूड कोर्ट भी लगाया गया. क्षेत्रीय व्यंजनों के साथ यहां पश्चमी भोजन भी उपलब्ध रहें.



English Summary: Kisan 2019: India's largest agricultural exhibition second day

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in