1. ख़बरें

गांवों में भी पैर पसार रहा है कोरोना, खेती-किसानी करते समय इन उपायों का करें पालन

कोरोना का कहर बड़े-बड़े शहरों से होता हुआ गांवों तक भी पहुंच गया है. ऐसे में जरूरी है कि खेती-किसानी करते समय किसान भाई अधिक सतर्कता बरतें. विशेषज्ञों की माने तो शहरों की अपेक्षा अब गांव-कस्बों में ये बीमारी अधिक तेजी से अपने पैर पसार रही है. चलिए आज हम आपको कुछ जरूरी सुरक्षा उपाय बताते हैं, जिसका पालन कर आप कोरोना से अपना बचाव कर सकते हैं.

अधिक मशीनों का उपयोग करें

अगर संभव हो तो आदमियों की जगह मशीनो का उपयोग अधिक करें. सोशल डिसटेंसिंग का पालन खेती कार्यों में करना भी जरूरी है, इसलिए इसे हल्के में न लें.

मशीनों के उपयोग में सावधानी

हस्तचालित यंत्रों जैसे- हंसिया, खुरपी, कुदाल आदि के उपयोग से पहले एवं बाद में उपकरणों को सर्फ के पानी में अच्छे से धो लें. मशीनों के चालन हैंडल, स्टीयरिंग आदि की सफाई में विशेष ध्यान दें.

कटाई के समय दूरी बनाए रखें

फसल की कटाई के समय आपस में कम से कम दो मीटर की दूरी बनाए रखें. मजदूर लोग प्रयोग में होने वाले बर्तनों को अलग ही रखें. समूह में भोजन करना इस समय सही नहीं है. अगर एक ही कृषि औजार कई लोग उपयोग कर रहे हैं, तो उपयोग के बाद हाथों को धो लें.

सोशल डिसटेंसिंग

बाहर निकलते समय या खेती करते समय नाक एवं मुंह को ढकना न भूलें. मास्क का उपयोग हर हाल में करें. अगर किसी मजदूर या साथ काम करने वाले आदमी में सर्दी, जुकाम, सरदर्द, बुखार के लक्षण दिखाई दे, तो उन्हें लोगों से दूर कर दें. संदेह होने पर संदेह होने पर निकट के स्वास्थ्य कर्मी को सूचित करें.

(आपको हमारी खबर कैसी लगी? इस बारे में अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर दें. इसी तरह अगर आज़  पशुपालन, किसानी, सरकारी योजनाओं आदि के बारे में जानकारी चाहते हैं, तो वो भी बताएं. आपके हर संभव सवाल का जवाब कृषि जागरण देने की कोशिश करेगा)

English Summary: keep these thing in mind while doing farming or any agri activities to protect yourself from covid19 corona

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News