MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

किसानों की आय बीते 8 सालों में दोगुने से भी अधिक बढ़ी- कैलाश चौधरी

पूर्वोत्तर राज्यों के प्रवास के दौरान सोमवार को केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी त्रिपुरा के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने त्रिपुरा सुंदरी माता के दर्शन किए और स्थानीय किसानों से संवाद किया.

अनामिका प्रीतम
Kailash Choudhary visited Tripura
Kailash Choudhary visited Tripura

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी पूर्वोत्तर भारत के राज्यों के दौरे पर हैं. इसी कड़ी में सोमवार को केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने त्रिपुरा राज्य के विभिन्न स्थानों पर पहुंचकर, खेती किसानी से जुड़े कार्यक्रमों में भाग लिया. इस दौरान त्रिपुरा के कृषि मंत्री प्रणजीत सिंघा रॉय सहित कृषि मंत्रालय के अधिकारी गण उपस्थित रहे.

कैलाश चौधरी ने धान खरीद केंद्र पर स्थानीय किसानों से किया संवाद

सबसे पहले राजधानी अगरतला में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने केंद्र सरकार की कृषि एवं किसान हितैषी योजनाओं के प्रदेश में क्रियान्वयन से संबंधित जानकारी प्राप्त की. इसके बाद किसान संवाद शिविर के माध्यम से धान खरीद केन्द्र पर स्थानीय किसानों से संवाद किया. एमएसपी पर खरीदे जा रहे धान से स्थानीय किसानों ने ख़ुशी व्यक्त की. इस दौरान केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने एफपीसी द्वारा संचालित पाइनेपल निर्यात वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री ने त्रिपुरा सुंदरी माता के किए दर्शन

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने त्रिपुरा प्रवास के दौरान राज्य के प्राचीन शहर उदयपुर में स्थित शक्ति पीठ माताबारी (त्रिपुरा सुंदरी) मंदिर में दर्शन पूजन किए और माता से कामना की कि उनकी कृपा सदा हमारे देशवासियों पर बनी रहे. इसके बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने तपनिया में धान के खेत में पहुंचकर स्थानीय किसानों से संवाद किया. इस दौरान बुवाई कर रहे किसानों के साथ धान की बुवाई का अनुभव लिया एवं बुवाई हेतु प्रयुक्त नवीन तकनीक नवाचारों के बारे में जानकारी प्राप्त की.

ये भी पढ़ें- किसानों को नई तकनीक के साथ आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवा रही है केंद्र सरकार: कैलाश चौधरी

केंद्र सरकार ने जैविक एवं प्राकृतिक खेती को दिया बढ़ावा

किसानों से संवाद के दौरान केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि त्रिपुरा संपूर्ण जैविक खेती को अपनाने वाले राज्यों में देश में अग्रणी राज्य है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार भी जैविक एवं प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही है. ऐसे में निश्चित रूप से केंद्र सरकार की कृषि हितेषी योजनाओं का लाभ त्रिपुरा के स्थानीय किसानों को भी मिल रहा है. 

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि उत्तर-पूर्वी राज्यों में केन्द्र सरकार द्वारा किए जा रहे विशेष प्रयासों का परिणाम है कि प्राप्त आँकड़ों के अनुसार किसानों की आय बीते 8 साल में दोगुना से भी अधिक बढ़ी है. कैलाश चौधरी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर एमएसपी में डेढ़ गुना का इजाफा करते हुए मोदी सरकार किसानों के उत्थान की दिशा में प्रयासरत है.

English Summary: Kailash Choudhary visited Tripura Sundari Mata during his Northeast stay, interacted with local farmers Published on: 28 June 2022, 10:51 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News