1. ख़बरें

खुशखबरी: अब इन शर्तों के तहत फ्री में बनेगा किसानों का क्रेडिट कार्ड

सचिन कुमार
सचिन कुमार
kissan crdeit card

kisan crdit card

बेशक, आज की तारीख में सरकार इस समस्या का काफी हद तक समाधान कर चुकी हो, मगर कालांतर की ह्दयविदारक घटनाएं इस बात को प्रमाणित करती हैं  कि हमारे किसान भाइयों को किस हद तक आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता था.

इतना ही नहीं, इस समस्या से व्यथित होकर कई किसान मौत को भी गले लगा चुके हैं. इस सूची में महाराष्ट्र अव्वल दर्जे पर कायम है. लिहाजा, इस सिलसिले पर विराम लगाने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं लेकर आई है. ताकि, किसान भाइयों को आर्थिक सहूलियतें प्रदान हो सके. इस दिशा में केंद्र सरकार कई योजनाएं लेकर आई है, जिसमें 'किसान क्रेडिट कार्ड', 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि’ योजना समेत कई योजनाएं शामिल हैं. बेशक, इस बात में कोई दोमत नहीं है कि यह योजनाएं हमारे किसान भाइयों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रही हैं, लेकिन समय-समय पर कई ऐसी खबरें भी आती हैं, जिसमें कई लोग अन्नदाताओं का रूप धारण कर सरकार की इन महत्वाकांक्षी योजनाओं पर प्रश्नचिन्ह लगाते रहते हैं.

बहरहाल, अब ऐसे सभी लोगों के खिलाफ सरकार की कड़ी कार्रवाई का सिलसिला जारी है, लेकिन उससे पहले हम आपको बताते चले कि केंद्र सरकार अब तकरीबन 53.72 लाख किसानों का फ्री में 'किसान क्रेडिट कार्ड' बनवाने जा रही है. बता दें कि पहले किसानों को यह कार्ड बनवाने के लिए शुल्क अदा करना पड़ता था, लेकिन अब सरकार की इस पहल के बाद हमारे किसान भाई मुफ्त में यह कार्ड  बनवाकर सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं. यहां हम आपको बताते चले कि आवेदन पूरा होने के महज 14 दिन के बाद ही किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवा दिया जाएगा. अब सरकार ने इस योजना के तहत किसान कार्ड बनवाने के लिए किसान भाइयों को सहूलियतें प्रदान करने के लिए अन्य शुल्क को माफ कर दिया है.

ध्यान देने योग्य बातें

इसके साथ ही कुछ बातों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है, जो कि कार्ड के संदर्भ में बेदह अहम मानी जा रही है. मसलन, अब तक 1,96,27,357 किसानों को इस कार्ड का लाभ दिया जा चुका है. इस कार्ड के तहत किसान भाई 1.87 लाख का  कर्ज प्राप्त कर सकते हैं.

कौन बनवा सकता है, यह कार्ड

वहीं, सरकार ने किसान भाइयों को इस कार्ड का लाभ देने के लिए कुछ शर्ते तय की है, जिसका अनुपालन करना अनिवार्य है. जब तक हमारे किसान भाई इन शर्तों का पालन नहीं करते, तब तक वे यह  कार्ड प्राप्त नहीं कर सकते हैं. 

  • इस कार्ड का लाभ बटाईदार भी उठा सकता है.

  • पशुपालन, डेयरी और मछलीपालन वाले भी इस कार्ड का लाभ उठा सकते हैं.

  • इस कार्ड को प्राप्त करने के लिए किसान की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 75 वर्ष निर्धारित की गई है.

English Summary: Govt took a big step for Kissan Credit Card

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News