1. ख़बरें

लोकसभा चुनाव 2019: इस नंबर पर SMS भेजकर पता करें, वोटर लिस्ट आपका नाम है या नहीं !

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का घोषणा हो चुका है. इसकी घोषणा मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 10 मार्च को प्रेस कांफ्रेंस कर की. चुनाव आयोग के कार्यक्रम के मुताबिक, लोकसभा चुनाव 7 चरणों में देशभर में कराया जाएगा. इस कार्यक्रम के मुताबिक 11 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी. 17 वीं लोकसभा के लिए होने वाले चुनाव के परिणाम 23 मई को आएंगे . उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल देश के ऐसे राज्य हैं जहां पर 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे। अगर आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा है तो लोकसभा चुनावों में मतदान करना आपका अधिकार भी है और कर्तव्य भी.हालांकि मतदान के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है.

ऐसे में दिल्ली में रहने वाले लोग जानना चाहते हैं कि उनका नाम मतदाता सूची में है या नहीं, नहीं तो वो Electoralsearch वेबसाइट और Voter Helpline ऐप के अलावा SMS के ज़रिए भी अपना चेक कर सकते हैं. SMS के ज़रिए चेक करने के लिए दिल्ली में रहने वालों को 7738299899 पर SMS भेजना होगा . SMS के लिए टाइप करें EPIC<space> Voter ID card number और इसे 7738299899 पर भेज दें.

आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि दिल्लीवासी मतदाता सूची में नाम चेक करने के लिए Delhi Election ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते है. मतदाता सूची  में अपना नाम चेक करने के लिए मतदाता को अपना Voter Card Number या नाम दर्ज करना होगा. इतना ही नहीं इस ऐप की सहायता से आप नए वोटर कार्ड के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही अगर आपको अपने वोटर कार्ड में कोई सुधार करवाना है, तो भी यह ऐप मतदाताओं के लिए मददगार साबित होगा. वहीं, अगर आपने वोटर कार्ड के लिए निवेदन किया है तो इस ऐप के मदद से अपने कार्ड का स्टेटस भी पता कर सकते हैं. इस ऐप में मतदाता अपने Election Officer और BLO (Booth Level Officer) का नाम भी जान सकते हैं. 

English Summary: Find out by sending an SMS, Voter List is your name or not!

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News