MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Tomato Cultivation: किसानों को टमाटर की खेती पर 37500 रुपए तक मिलेगी सब्सिडी, पढ़ें पूरा लेख

अगर आप भी अपने खेत में टमाटर की खेती करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है. दरअसर सरकार टमाटर की खेती के लिए किसानों को अनुदान उपलब्ध करवा रही है...

लोकेश निरवाल
Tomato Cultivation
Tomato Cultivation

टमाटर की खेती करने वाले किसान भाइयों के लिए यह समय उपयुक्त है. दरअसल भारत सरकार भी किसानों की मदद के लिए आगे आ रही है. इसी क्रम में सरकार ने टमाटर की खेती करने वाले किसानों के लिए एक योजना तैयार की है. इस योजना के तहत टमाटर की खेती पर अनुदान राशि दी जाएगी. तो आइए इस लेख में सरकार की योजना के बारे में जानते हैं कि किस इस योजना पर कितनी सब्सिडी की मदद किसानों को मिलेगी...

इतनी मिलेगी अनुदान की राशि (will get the amount of grant)

सरकार ने देश के किसानों के लिए 09 हेक्टेयर का लक्ष्य शासन तय रखा है, जिसमें उन्हें प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 37500 रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा. इस राशि के लिए सितंबर के महीने में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. इस योजना का लाभ सर्वप्रथम अनुसूचित जाति, जनजाति कृषकों के लिए औद्यानिक विकास कार्यक्रम (सेक्टर) के माध्यम से दिया जाएगा. इनके लिए इस समय टमाटर की खेती किसी वरदान से कम नहीं है.

ऐसे मिलेगी अनुदान राशि

सरकार की इस योजना से टमाटर की खेती के लिए अनुदान की राशि पहले आओ पहले पाओं के आधार पर किसानों को दी जाएगी. किसानों के लिए देश में पहली बार इतना बढ़ा लक्ष्य शासन निर्धारित किया जाएगा. इसमें टमाटर की कई किस्में शामिल होगी, जो कुछ इस प्रकार से हैं...

पूसा-120, पूसा रूबी, पूसा गौरव, अर्का विकास, अर्का सौरभ और सोनाली प्रमुख हैं. इसके अलावा टमाटर की हाइब्रिड किस्में पूसा हाइब्रिड-1, पूसा हाइब्रिड-2, पूसा हाइब्रिड-4, रश्मि और अविनाश-2 आदि किस्में हैं.

टमाटर की बुवाई का सही समय (Tomato sowing time)

अगर आप भी अपने खेत में टमाटर की खेती (tomato cultivation) करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको नवंबर माह के अंत में टमाटर की नर्सरी तैयारी करनी चाहिए. वैसे देखा जाए तो टमाटर के पौधों की रोपाई जनवरी के दूसरे सप्ताह में होनी चाहिए. लेकिन आप सितंबर महीने में भी टमाटर की रोपाई कर सकते हैं और फिर इसकी नर्सरी जुलाई महीने के अंत में करें. इसकी के साथ पौधे की बुवाई का समय अगस्त के अंतिम दिनों या फिर सितंबर के पहले सप्ताह में करनी चाहिए. ताकि आपको अच्छी और अधिक पैदावार प्राप्त हो सके.

ऐसे करें पौधे को तैयार (Prepare the plant like this)

अगर आप किसान हैं, तो आपको पता होगा कि टमाटर की खेती (tomato cultivation) में रोपाई से पहले पौधे नर्सरी में तैयार किए जाते हैं और फिर नर्सरी को 90 से 100 सेंटीमीटर चौड़ी और 10 से 15 सेंटीमीटर ऊपरी तैयार करना चाहिए. ऐसा करना से टमाटर की नर्सरी (tomato nursery) में पानी नहीं ठहरता है और साथ ही इस प्रक्रिया से निराई-गुड़ाई अच्छी तरह से हो जाती है.

ध्यान रहे कि अच्छी फसल प्राप्त करने के लिए टमाटर के बीज (tomato seeds) को करीब 4 सेंटीमीटर की गहराई में बोना चाहिए और फिर उसके ऊपर हल्की सिंचाई करनी चाहिए. इसके अलावा बीज का सही से उपचारित करने के लिए उसमें 02 ग्राम केप्टान डालें और साथ ही खेत में 8-10 ग्राम कार्बोफ्यूरान तीन जी प्रति वर्ग मीटर के हिसाब खेत में डालें.

English Summary: Farmers will get up to Rs 37500 on tomato cultivation Published on: 14 August 2022, 03:21 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News