1. ख़बरें

गोरखपुर और बस्ती में भारी बारिश से बेहाल हुए किसान, हो गया भारी नुकसान

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Wheat Spoiled

देश के सबसे बड़े सूबों की फेहरिस्त में शुमार उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. खबर है कि बस्ती समेत गोरखपुर में भारी बारिश की वजह से फसलों को बहुत नुकसान हुआ है. कुछ जगहों पर ओले गिरने की वजह से गेहूं समेत सरसों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है. इतना ही नहीं, महराजगंज में शेड गिरने की वजह से एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है.

वहीं, इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए तहसीलों और लेखपालों से इस संदर्भ में जानकारी भी मांगी गई है. फिलहाल तो इस पूरे मामले में आगे की कार्रवाई लेखपाल व तहसील की रिपोर्ट की प्राप्त होने के बाद ही की जाएगी.

  • यहां तफसील से जानें सब कुछ

यहां हम आपको बताते चले कि शुक्रवार को गोरखपुर और बस्ती जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को खासा नुकसान हुआ है. इसके बाद शनिवार को भी भारी बारिश का कहर तो नहीं बरपा लेकिन बूंदाबादी का सिलसिला जरूर देखने को मिला है.

उधर, गोरखपुर और बस्ती के इतर देवरिया जिले में भी भारी भारी बारिश का कहर देखने को मिला है, लेकिन इस जिले में किसानों के फसलों को होने वाले नुकसान को लेकर कोई खबर सामने नहीं आई है. यह तो शुक्रवार के मौसम का हाल था. वहीं, शनिवार को भी बूंदाबादी का सिलसिला भी देखने को मिला था.

कुशीनगर में बढ़ी किसानों की चिंता 

वहीं, कुशीनगर में भी मौसम के बदले मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ाकर रख दी है. किसानों के बदहाली अपने चरम पर न पहुंच जाए इसको लेकर जिला प्रशासन की तरफ उपुयक्त व उचित कार्रवाई का सिलसिला जारी है.

सिद्धार्थनगर में भी बिगड़ा मौसम का मिजाज

इसके साथ ही सिद्धार्थ नगर में भी मौसम का मिजाज बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है. यहां भी भारी बारिश की वजह से किसानों के फसलों को भारी नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि मौसम में 30 से 40 प्रतिशत तक का इजाफा मौसम में देखने को मिला है, जिससे किसानों की गेहूं की फसल तो समझिए बिल्कुल सत्यानाश हो गई है. फिलहाल, किसानों को राहत प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन की तऱफ से लगातार विभिन्न प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं.

 

English Summary: farmer lost their Corps due to heavy rain

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News