किसानों के लिए एक और पहल, यहां बनेगा कृषि विज्ञान केंद्र...

नरेंद्रदेव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज की ओर से अमेठी जिले में एक नया कृषि विज्ञान केंद्र स्वीकृत किया गया है। यह जानकारी देते हुए कुलपति प्रो. जेएस संधू ने कहा कि यह विश्वविद्यालय का 18 कृषि विज्ञान केंद्र होगा। जिसका भूमिपूजन 13 अप्रैल को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी। हालांकि इसका शिलान्यास नई दिल्ली में प्रधानमंत्री की ओर से 17 मार्च को ही किया जा चुका है, इस शिलापट्ट को मौके पर लगाया जाएगा। 


इस महत्वपूर्ण अवसर पर विश्वविद्यालय की ओर से किसान मेला एवं कृषि गोष्ठी का आयोजन भी किया जा रहा है। इसका शुभारंभ भी केंद्रीय कपड़ा व सूचना प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी की ओर से शुक्रवार को किया जाएगा। विश्वविद्यालय के अधीन स्थापित होने वाले 18वें कृषि विज्ञान केंद्र के भूमि पूजन समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही करेंगे। समारोह की भव्यता व सफल आयोजन के लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. जेएस संधू ने निदेशक प्रसार डॉ. एपी राव को विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जिम्मेदारी सौंपी है। 


ज्ञात हो नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के अधीन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने कुल आठ नए कृषि विज्ञान केंद्र स्वीकृत किए थे। जिनमें अमेठी व बहराइच में स्थापित होने वाले कृषि विज्ञान केंद्रों का औपचारिक शिलान्यास प्रथम चरण में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में विगत 17 मार्च को किया जा चुका है। इन कृषि विज्ञान केंद्रों का संचालन भी विश्वविद्यालय की ओर से शीघ्र ही प्रारंभ कर दिया जाएगा.

Comments