1. ख़बरें

Agriculture News: महिंद्रा के ‘प्लांटिंग मास्टर पोटैटो’ से उपज में होगी बढ़ोतरी!

KJ Staff
KJ Staff

Planting Master Potato

देश की जानी-मानी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने आलू बोने की एक नई मशीन ‘प्लांटिंग मास्टर पोटैटो’ लॉन्च की है. जो भारतीय खेती की स्थितियों के मुताबिक, हाई क्वालिटी की पैदावार में मदद करेगी साथ ही इस Product के बारे में Mahindra and Mahindra Implements के North Zonal head परमपाल ने कृषि जागरण से बातचीत के दौरान क्या कुछ कहा आइए जानते हैं....

PM-KUSUM योजना का किसानों को मिल रहा लाभ

PM-KUSUM योजना के तहत हरियाणा ने साल 2020 और 2021 के लिए स्वीकृत 15,000 पंपों के मुकाबले 14,418 पंपों की स्थापना करके प्रधान मंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान के तहत ऑफ-ग्रिड सोलर पंपों की स्थापना में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. यह घोषणा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग एवं हरेडा के महानिदेशक डॉ. हनीफ कुरैशी ने दी है.

कमाल का है Landforce का सुपर सीडर प्रोडक्ट

पंजाब के मोहाली स्थित Second india agri progress expo का आयोजन किया गया जहां Landforce के product manager बिक्रमजीत सिंह ने super seeder product के features के बारे में कृषि जागरण से क्या कुछ कहा आइए जानते है

वैज्ञानिक डॉ. पी.के द्विवेदी ने दी किसानों को सलाह

कृषि विज्ञान केंद्र, कृभको तथा बिहार राज्य बीज एवं जैविक खेती प्रमाणन एजेंसी पटना, द्वारा संयुक्त रुप से बीज उत्पादक कृषकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें नैनो यूरिया की 800 बोतल का नि:शुल्क वितरण भी किया गया साथ ही KVK भोजपुर के वैज्ञानिक डॉ पीके द्विवेदी ने किसानों को सलाह दी कि मिट्टी जांच के आधार पर फसलों में पोषक तत्व का प्रबंधन करें.

खाद्य तेल को लेकर एक्शन मोड में केंद्र सरकार

खाद्य तेल के दाम में लगातार बढ़ोतरी के बीच केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा कि वे खुदरा विक्रेताओं को उपभोक्ताओं के लाभ के लिए सभी खाद्य तेल ब्रांडों की कीमतों को प्रमुखता से प्रदर्शित करने का निर्देश दें. साथ ही थोक व्यापारी, मिल मालिक और तेल रिफाइनिंग मिल के स्तर पर सभी प्रकार की जमाखोरी के खिलाफ कार्रवाई करें.

बाढ़ के बीच काला नमक धान की बंपर पैदावार की उम्मीद

पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में किसान, बाढ़ और बारिश से परेशान हैं. लेकिन काला नमक धान की खेती करने वाले किसानों के चेहरे पर मुस्कान हैं. उन्हें इस बार काला नमक धान की बंपर पैदावार की उम्मीद है. क्योंकि इस क्षेत्र में 50000 हेक्टेयर रकबा पर काला नमक धान की खेती की गई है.

English Summary: Agriculture News: Mahindra's 'Planting Master Potato' will increase the yield!

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News