1. ख़बरें

एग्री जंक्शन केंद्र स्थापित करेगा कृषि विभाग, जानिए कृषि से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

किसानों को फसलों से संबंधित सामान आसानी से उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग, जिलों की सभी तहसील में चार-चार एग्री जंक्शन केंद्र खोलने जा रहा है. उप कृषि निदेशक सीएल यादव ने बताया कि प्रशिक्षित कृषि स्वावलंबन योजना के अंतर्गत किसानों को फसल उत्पादों के लिए कृषि केंद्र के बैनर तले सभी सुविधाएं दी जाएगी

किसानों की उन्नति में KVK  का अहम योगदान: तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसानों की उन्नति में कृषि विज्ञान केंद्रों का अहम योगदान है. इस समय देश में 723 केवीके काम कर रहे हैं, जिनमें से कई नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे हैं. केवीके के प्रयासों से 25 राज्यों में कड़कनाथ मुर्गी पालन हो रहा है साथ ही तोमर ने कहा कि पशु धन एवं मछली पालन के विकास के लिए भी हमारे केवीके पूरे जज्बे के साथ कार्य कर रहे हैं.

PM मोदी ने की महिलाओं की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में लखीमपुर खीरी के समैसा गांव की महिलाओं के एक समूह की तारीफ की  जो केले के पेड़ के वेस्ट से फाइबर बनाती हैं. इन फाइबर का उपयोग चटाई, दरी और हैंडबैंग जैसी वस्तुओं में किया जाता है. तो वहीं उत्तर प्रदेश सरकार भी कुछ इसी तरह के कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक ‘जिला एक उत्पाद’ जैसी योजनाएं पर काम कर रही है

लीची की खेती से किसान ने कमाएं डेढ़ लाख रुपये

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के किसान कृष्ण गोपाल एक एकड़ में लीची की खेती करते हैं. साथ ही वह लीची के मार्केटिंग में भी अपना हाथ आजमा रहे हैं. इस वक्त वह लीची की खेती और मार्केटिंग से एक एकड़ में डेढ़ लाख तक का मुनाफा कमा रहे हैं.

कृषि कानूनों के मसले पर गरमाई सियासत

संसद के मानसून सत्र के बीच नए कृषि कानूनों के विरोध में सियासत गरमा गई है. ऐसे में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस पर करारा पलटवार करते हुए कहा कि राहुल गांधी को गांव, गरीब, किसान के बारे में कोई अनुभव और दर्द नहीं है. राहुल गांधी को सोचना चाहिए कि जब आपने अपने घोषणापत्र में इन्हीं कानूनों का जिक्र किया था तो आप उस समय झूठ बोल रहे थे या आज झूठ बोल रहे हैं.

क्षेत्रीय लोगों की मांग पर कृषि मंत्री ने की पहल

उत्तर प्रदेश के महुआपाटन बाजार में वर्षों बाद अब पक्की सड़क पर लोग चल सकेंगे. काफी जद्दोजहद के बाद क्षेत्रीय लोगों की मांग पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पहल की है. शासन से 93.65 लाख रुपये स्वीकृत होने पर लोक निर्माण विभाग ने कार्य शुरू कराया है. इससे लोगों को आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी.

पंजाब में धान की सीधी बिजाई को दिया जा रहा बढ़ावा

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पंजाब के मुख्य कृषि अधिकारी हरतरनपाल सिंह के नेतृत्व में मिशन सफल किसान समृद्ध पंजाब के तहत धान की सीधी बिजाई को बढ़ावा देने के लिए एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसके तहत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, पठानकोट ने फार्म दिवस मनाया.

बसपा ने की कृषि कानून निरस्त करने की मांग

बहुजन समाज पार्टी 27 जुलाई को किसान आंदोलन के समर्थन में पंजाब के सभी जिला मुख्यालयों पर रोष प्रदर्शन करेगी और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देगी. ज्ञापन में राष्ट्रपति से व्यक्तिगत हस्तक्षेप की मांग करते हुए केंद्र की भाजपा सरकार से तीनों कृषि कानूनों को निरस्त करने की अपील भी की जाएगी.

मौसम विभाग ने जारी किया बारिश का अलर्ट

देश में मानसून अब जमकर बरस रहा है. अधिकांश हिस्सों  में काले बादलों का डेरा है इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्योंर में बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो 28 से 29 जुलाई तक देश के कई राज्यों में तेज बारिश व बौछारें पड़ने की संभावना है.

English Summary: Agriculture Department will set up Agri Junction Center, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News