1. ख़बरें

महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू से 260 पोल्ट्री पंक्षियों की मौत, मुर्गी पालकों में मचा हड़कंप

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

बर्ड फ्लू से 260 पोल्ट्री पंक्षियों की मौत

देश में बर्ड फ्लू का कहर तेजी से पोल्ट्री पक्षियों को अपना शिकार बनाता जा रहा है, जिससे व्यापारियों और मुर्गी पालकों की परेशानी बढ़ गई है. ताजा मामला महाराष्ट्र का है, जहां इसी सोमवार को 289 पक्षियों की मौत हो गई. बता दें कि मरने वाले पंक्षियों में 260 पोल्ट्री पंक्षी भी हैं. इस तरह राज्य में अभी तक 18,700 पंक्षियों की मौत हो चुकी है.

अलर्ट जारी

वहीं बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए सभी पोल्ट्री मालिकों को अलर्ट जारी कर दिया गया है. मुर्गी पालकों को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है. इसके साथ ही उन्हें हिदायत दी गई है कि हर हाल में मांसाहारी और बाहरी पशु-पक्षियों से मुर्गियों को दूर रखना है. किसी भी तरह से किसी जानवर का मल या मूत्र उनके संपर्क में न आने पाए.

पोल्ट्री पंक्षियों के भोजन में सावधानी

इस बारे में सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन ने भी सुझाव दिए थे कि पोल्ट्री पंक्षियों के भोजन की व्यवस्था बाड़े में ही की जाए. ऑर्गेनाइजेशन ने कहा कि मुर्गियों का भोजन की तलाश में नाले या कचरे में जाना, बर्ड फ्लू को दावत है.

जानवरों से रखें दूर

इसके साथ ही ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से कहा गया था जो भी पोल्ट्री मालिक पंक्षियों के साथ-साथ अन्य किसी तरह का जानवर पालता है, जैसे गाय, भैंस कुत्ता आदि, तो उन्हें मुर्गियों से इस समय दूर रखें.

English Summary: 289 bird more found dead in Maharashtra 260 were from poultry included

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News