1. लाइफ स्टाइल

बकरी योगा से आप रहेंगे स्वस्थ और चिंतामुक्त

सुखी और खुशहाल जीवन के लिए स्‍वस्‍थ रहना बेहद जरूरी होता है। स्‍वस्‍थ आहार के अलावा योगा ही है जो इंसान के शरीर को स्‍वस्‍थ रखने में पूरा योगदान देता है। आमतौर पर योगा के बारे में और उससे जुड़े फायदों के बारे में तो सब करते हैं। लेकिन शायद ही कोई जानता होगा कि बकरी योगा भी कुछ होता है।

बाकी योगा से हटकर बकरी योगा भी एक तरह का योग है। ये भले ही दूसरे योगाओं से अलग है लेकिन बकरी योगा के फायदे कुछ कम नहीं हैं। विदेशों में खासकर अमरीका में बकरी योगा का काफी क्रेज है। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ बाते बताएंगे।

ओरेगन में रहने वाली लायनी मोर्से ने योग प्रशिक्षक हीथर बैलेंगर-डेविस के साथ मिलकर बकरी को योग में शामिल कर लिया।

इस बकरी योगा के लिए ख़ास तरह की बकरी की आवश्‍यकत होती है। यह बकरी बौनी नाइजीरियन प्रजाति की होती है जो किसी कुत्ते के बच्चे के समान दिखती है। योग के अनुसार बकरी का इस्तेमाल किया जाता है।

ये बकरियां इतनी प्‍यारी होती हैं कि योग के दौरान शरीर को संतुलित रखने के अलावा ये अपनी प्यारी हरकतों से योग करने वालों के मन को भा जाती हैं। इतना ही नहीं ये प्रतिभागी को चाटने भी लगती हैं।

योग प्रशिक्षक के मुताबिक बकरी या कोई भी जानवर जब योग में शामिल होता है तो योग करने वालो में अलग तरह की खुशी और ऊर्जा का आ जाती है।

ये कोई आम बकरियां नहीं होती हैं। इन्‍हें बकरी योगा के लिए खासकर पाला जाता है। इनके दूध से साबुन बनाते हैं और बाकी समय में इनका योग में इस्‍तेमाल होता है। बकरी योग की क्लास की फीस 22 डॉलर के आसपास होती है।

English Summary: Goat yoga will keep you healthy and free from anxiety

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News