MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Diabetes: शुगर मरीजों के लिए वरदान हैं इन 5 पौधों की पत्तियां, यहां जानिए इनकी खासियत

Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि आपकी थोड़ी सी लापरवाही आपके लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे पत्तियों के बारे में बताने वाले हैं. जिनके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है.

प्रियंबदा यादव
शुगर मरीजों के लिए वरदान हैं इन 5 पौधों की पत्तियां (Image Source: pinterest)
शुगर मरीजों के लिए वरदान हैं इन 5 पौधों की पत्तियां (Image Source: pinterest)

Diabetes: अगर आप शुगर के मरीज है, जो आज हम आपके लिए ऐसे 5 बेहतरीन पौधों की जानकारी लेकर आए हैं, जिसकी पत्तियां का सेवन करने मात्र से आपको काफी लाभ प्राप्त होगा. दरअसल, इन 5 पौधों की पत्तियां शुगर मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

बता दें कि जिन पौधों की हम बात करने जा रहे हैं, उनसे कई तरह के उत्पादों को भी तैयार किया जाता है. ऐसे में आइए इनके बारे में यहां विस्तार से जानते हैं...

नीम/Neem 

नीम अपने औषधीय गुणों की वजह से आयुर्वेद में कई तरह के बीमारियों के इलाज में प्रयोग किया जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरो में नीम लगाना पसंद करते है. आपकी जानकारी के लिए हाल ही में नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार बता दें कि, नीम की पत्तियों के इस्तेमाल से बने अर्क का सेवन करने से मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता हैं. क्योंकि नीम की पत्तियों में मौजूद एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक गुण ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं.

तुलसी/Tulsi 

तुलसी की पत्तियां हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसलिए तुलसी का पौधा लगभग सभी के घरों में मौजूद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं? तुलसी के पत्तों को सुबह चबाकर खाने से बढ़ते बल्ड शुगर लेवल पर काबू पाया जा सकता हैं. क्योंकि तुलसी में मौजूद यूजेनॉल, मिथाइल यूजेनॉल और कैरियोफिलिन जैसे तत्‍व शरीर में इंसुलिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं. जिससे ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहता है.

जामुन/Blackberry 

जामुन के पत्ते शुगर के मरीजों के लिए वरदान साबित हो सकते हैं. क्योंकि सुबह खाली पेट जामुन के पत्तों को अच्छे से चबाकर पत्तों को थूक देने से बल्ड शुगर लेवल पर काबू पाया जा सकता हैं. क्योंकि इसमें जामुन के पत्तों में मौजूद एंटीहाइपरग्लाइसेमिक, एंटीहाइपरलिपिडेमिक और एंटीऑक्सिडेंट गुण ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं.

ये भी पढ़ें- 'सुपरफूड' स्पिरुलिना में होता है चिकन से तीन गुना ज्यादा प्रोटीन

मोरिंगा/Moringa 

आप अपने बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए मोरिंगा की पत्तियों का सेवन या इसके पाउडर का जूस बनाकर पी सकते हैं. क्योंकि मोरिंगा कि पत्तियों में आइसोथियोसाइनेट नामक एक केमिकल कंपाउंड पाया जाता है, जो मधुमेह को कंट्रोल करने में सहायक है.

अरबी/Taro 

अरबी के पत्ते एस्कुलेंटा फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल्स से भरे होते हैं, जो ब्लड शुगर को मेंटेन करने का काम करते हैं. इसके अलावा अरबी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैंगनीज,फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 6, जिंक, कॉपर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर को कम करने में मैजिकल तरीके से काम करता है.

English Summary: diabetes treatment blackberry tulsi moringa taro and neem leaves to control blood sugar level Published on: 13 May 2024, 06:06 PM IST

Like this article?

Hey! I am प्रियंबदा यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News