Lifestyle

बुढ़ापे में ऐसे करें आहार का चुनाव, जानिए फिट रहने का राज

food

60-65 की उम्र होने के बाद भी कई लोग बिलकुल जवान दिखाई देते हैं, जबकि कुछ लोग 40-45 की उम्र में ही बुजुर्ग दिखाई देने लगते हैं. क्या आपने कई गौर किया है कि पूरे दिन काम करने के बाद भी कई लोगों के चेहरे पर तेज बना रहता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप 50 के होने पर भी एकदम फिट कैसे रह सकते हैं.

इसलिए होती है बुढ़ापे में बीमारियां

प्रायः माना जाता है कि बुढ़ापे में शरीर कमजोर हो जाता है, इसलिए इंसान बीमार रहने लग जाता है, जबकि विशेषज्ञों की आम राय ये है कि गलत आदतों और जीवनशैली के कारण अधिकतर बीमारियां लगती है. सेहत के सही या खराब होने में सबसे बड़ा योगदान आहार का है. सही खानपान का चुनाव ही हमें स्वस्थ रख सकता है.

नाश्ते का भोजन

नाश्ते के भोजन का चुनाव ऐसा होना चाहिए, जिससे आपके शरीर को पूरे दिन ऊर्जा मिलती रहे. अगर डायबिटीज की शिकायत नहीं है, तो आप चाय के साथ अखरोट या खा सकते हैं। प्रोटीन वाले आहार जैसे दूध, अंकुरित दाल, पोहा और उपमा आदि खा सकते हैं. साथ में किसी एक फल का चुनाव जरूर करें. 

ये खबर भी पढ़ें: Solar Tree: बिना बिजली फसलों की सिंचाई करेगा यह साधन, खेतों में बचाएगा पानी की एक-एक बूंद

diet for old person

दोपहर का लंच

दोपहर के लंच में आप प्राय दाल, रोटी, सब्ज़ी, चावल, दही आदि खा सकते हैं. लंच में भरपूर मात्रा में सलाद या सूप का होना जरूरी है.

रात का भोजन

रात के भोजन में दाल, दलिया या खिचड़ी आदि शामिल करें. पनीर खाना के साथ-साथ दूध से बने आहार भी ले सकते हैं. भोजन के बाद 5 से 10 मिनट टहलना सेहत के लिए बहुत बढ़िया है. अगर चलने के लिए वॉकर या छड़ी का उपयोग कर रहे हैं और चलने में परेशानी है तो भी भोजन के तुरंत बाद न सोएं. कुछ देर बैठकर बात करें, किताब या टीवी आदि देखें.



English Summary: choose right diet plan in old age and stay healthy and fit know more about good food for old age

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in