Gardening

सर्दियों में लगाएं ये फूल, महकेगा घर आंगन

फूल ना सिर्फ आपको मानसिक शांति देते हैं बल्कि आपको मनोवैज्ञानिक तौर पर शांति एवं सकारात्मक माहौल भी प्रदान करते हैं. ऐसे अगर आप चाहें तो सर्दियां के मौसम में तरह-तरह के फूलों से अपने घर-आंगन को सुंदर एवं मनमोहक बना सकते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत सस्ते लेकिन सुंदरता के मामले में मंत्रमुग्ध करने वाले हैं. इनको लगाने से घरों में साक्षात बहार के आने का अनुभव होता है.

तुलिप का फूलः

तुलिप का पौधा अपने प्यारें मनमोहक फूलों के लिए प्रसिध्द है. ये देखने में अधिक प्यारे लगते हैं. इनका रंग सफेद, काला, लाल या पीला हो सकता है. इसके अलावा ये नीले या मिक्स कलर में भी उगते हैं. इस पौधे को गमलों में आराम से लगाया जा सकता है.

जरबेरा का फूलः

जरबेरा के पौधे को सर्दियों में बहुत आसानी से लगाया जा सकता है. ये दखने में बहुत ही मनभावन होता है और बड़े स्तर पर इसका व्यवसायिक उत्पादन किया जाता है. ये अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है.

फ्रेसियाः
सुंदरता के मामले में फ्रेसिया का कोई जवाब नहीं है. शायद यही कारण है कि इस पौधों को फूलों की अप्सरा भी कहा जाता है. फूलों के साथ-साथ इसका पौधा भी अपनी सुंदरता के लिए लोगों में प्रसिध्द है. गांवों के अलावा शहरों में भी लोग इसे आम तौर पर लगाते हैं.

गुलाबः
सर्दियों का नाम लेते ही लोगों को गुलाब के पौधे का ख्याल आता है. ये पौधा सर्दियों के मौसम में आसानी से लग जाता है. अपनी सुंदरता और मनमोहक सुगंध के लिए इसे प्यार करने वालों का फूल या बलिदान का फूल भी कहा जाता है. आज के समय में गुलाब की सैकड़ों प्रजातियां उपलब्ध है और हजारों वैरायटियों को लेकर रिसर्च हो रहें हैं. सर्दियों में इसका पौधा अपने वास्तविक रंग में खिलता है.



Share your comments