MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. बागवानी

Flowers Tips: पौधों में नहीं आ रहे हैं फूल तो अपनाएं ये सरल टिप्स

Flowers Tips: कई बार पौधों की सही से देखभाल करने के बाद भी वे समय से पहले सुखने लगते हैं. लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए आज के इस आर्टिकल में हम आपको समय से पहले सुखने वाले पौधों को एक बार फिर से नया जिवन देने के लिए फूल से जुड़े कुछ सरल टिप्स विस्तार से बताएंगे.

प्रियंबदा यादव
प्रियंबदा यादव
फूलों के विकास के लिए अपनाएं ये तरीका   (Image Source: Pinterest)
फूलों के विकास के लिए अपनाएं ये तरीका (Image Source: Pinterest)

Flowers Tips: अक्सर देखा जाता है कि पौधों की सही से देखभाल करने के बाद भी वे समय से पहले सुखने लगते हैं, जिसका कारण कई वजह हो सकती हैं. लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए इसी क्रम में आज हम समय से पहले सुखने वाले पौधे व उनमें निकलने वाले फूलों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है. ताकि आप सही तरह से अपने पौधे का विकास कर रहे और उन्हें बाजार में बैचकर अच्छी मोटी कमाई कर सकते हैं.

आइए आज के इस लेख में हम पौधों में नहीं आ रहे हैं फूल से जुड़े कुछ सरल टिप्स के बारे में विस्तार से जानते हैं..

न्यूट्रिएंट्स/Nutrients

पौधों के अच्छे ग्रोथ के साथ-साथ पौधों से अच्छी मात्रा में फूल प्राप्त करने के लिए, मिट्टी में सही मात्रा में न्यूट्रिएंट्स का होना बहुत जरुरी होता है. क्योंकि मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से पौधे सूखने लगते हैं या फिर बीमार पड़ने की वजह से कमजोर हो जाते हैं. जिस वजह से पौधों में फल और फूल नहीं आते हैं. इसलिए पौधों से अच्छी मात्रा में फूल प्राप्त करने के लिए समय-समय पर मिट्टी में फर्टिलाइजर्स के साथ-साथ जर्मी कम्पोस्ट या फिर होममेड वेस्ट कम्पोस्ट जरुर मिलाएं. जिससे ग्रोथ सीजन में पौधों को अच्छी मात्रा में न्यूट्रिएंट्स मिल सके.

पानी/Water

पौधों को हमेशा हरा-भरा और स्वस्थ रखने के लिए पानी बहुत जरुरी होता है. क्योंकि पानी मिट्टी से पौधों के ऊतकों तक पोषक तत्वों को पहुंचाने में मदद करने के साथ-साथ प्रकाश संश्लेषण के समय पौधों को भोजन बनाने में भी मदद करता है. इसलिए पौधे के जरुरत के अनुसार पानी जरुर डालें. लेकिन ध्यान दे, पौधों को पानी देने का सही समय सुबह या शाम का होता है. क्योंकि दोपहर में पौधों में पानी डालने पर पानी भाप बनकर उड जाता है. जिसे पौधे झुलस कर मर जाते हैं.

ये भी पढ़ें-  इन स्टेप्स को फॉलो कर घर में लगाएं नींबू का पौधा, इस तरह करें देखभाल

एक्सट्रा ह्यूमिडिटी

गमले में पौधों को लगाने से पहले गमले में छेद करना और मिट्टी में थोड़ी सी रेत, कोको पीट या पत्थर मिलाना ना भूलें. क्योंकि गमले में छेद ना होने पर पौधे सेल्फ ड्रेन नहीं कर पाते हैं. जिस वजह से पौधौं में लिमिट में पानी डालने पर भी मिट्टी में एक्सट्रा ह्यूमिडिटी होने लगती है. जिसे पौधे समय से पहले सड़ने की वजह से मर जाते हैं.

रीपॉटिंग

समय से पहले मर रहे पौधों को एक बार फिर से नया जीवन देने के लिए पौधों को एक बड़े से गमले में जरुर रीपॉटिंग करें. क्योंकि कई बार जरुरत से छोटे गमले में होने की वजह से भी पौधे फूल नहीं दे पाते. और समय से पहले मरने लगते हैं. इसके अलावा ध्यान दें, रीपॉटिंग के समय गमले में गोबर की खाद या फिर कम्पोस्ट मिट्टी मिलाना ना भूलें. क्योंकि ये पौधों के रूट्स को पोषण दे पौधों को जिंदा करने और फूल देने में मदद करेंगे.

धूप

पौधों को हमेशा हरा-भरा और स्वस्थ रखने के लिए पानी के साथ-साथ धूप भी बहुत जरुरी होता है. क्योंकि धूप प्रकाश संश्लेषण के समय पौधों को भोजन बनाने में मदद करता है. इसलिए पौधों के जरुरत के हिसाब से धूप जरुर दिखाएं. क्योंकि कई पौधे ओवर सनलाइट, या फिर अंडर सनलाइट की वजह से भी फूल ना देने के साथ-साथ सूखने लगते हैं. लेकिन ध्यान दें, कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जिन्हें ज्यादा धूप की जरुरत नहीं होती. ऐसे पौधों को जरुरत से ज्याद धूप में ना रखें.

प्रूनिंग

अगर पौधे में समय से पहले सूखी पत्तियां आने लगी है. या पौधा पूरी तरह से सूखने लगा है, तो उसे जिंदा रखने के लिए प्रूनिंग करना सबसे अच्छा स्टेप होगा. क्योंकि सूखी पत्तियों को हटाने के बाद गमले की मिट्टी की गुड़ाई कर गोबर की खाद डालने से पौधा एक बार फिर से हरा भरा हो सकता है.

पर्याप्त समय

किसी बीमारी, या फिर कीड़ों के अटैक के कारण अगर आपका पौधा समय से पहले सुख गया है या फिर खिल नहीं रहा है. तो सबसे पहले आप पौधे को एक बार फिर से हरा-भरा करने के लिए कीटनाशक या पौधों को फंगस से बचाने के लिए नीम के तेल का स्प्रे करें. इसके अलावा धयान दें, अगर पौधे को फिर से हरा होने में समय लगा रहा है. तो उसे उखाड़ कर फेकें नहीं. क्योंकि पौधा सूख जाने के बाद उसे ठीक होने में समय लग सकता है. इसलिए पौधे को रिकवर होने के लिए पर्याप्त समय दें.

अनइन्स्पायर्ड ग्रोथ

अक्सर कई बार पौधे में खाद या पानी डालने में वे गमले से बाहर गिरने लगते हैं. ऐसे में पोधे को पहले के तुलना में किसी बड़े गमले में लगाएं. क्योंकि अगर सही समय पर आप इस समस्या पर ध्यान नहीं देगे तो पौधे फूल देना बंद करने के साथ-साथ कुछ दिनों के बाद मरने लगेगें. इसके अलावा अगर अनइन्स्पायर्ड ग्रोथ पर ध्यान ना देने पर पौधा पूरी तरह से मर गया है, तो उसे दूसरे गमले में लगाने के जगह पर उसे कम्पोस्ट बना दें. जो किसी दूसरे जिंदा पौधों के काम आ जाएगा.

English Summary: terrace gardening if flowers are not coming in the plants then adopt indigenous tips Published on: 30 April 2024, 04:00 IST

Like this article?

Hey! I am प्रियंबदा यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News