MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

राज्य सरकार बेटियों को दे रही है 12000 रुपये, जानिए क्या हैं पात्रता की शर्तें और कैसे करें आवेदन

देश की बेटियों को उनका अधिकार दिलाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं. इसके अलावा आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए भी कई योजनाएं चलाई जाती हैं. इनमें से एक है 'बेटी है अनमोल' योजना. आज हम आपको बताएंगे कि क्या है 'बेटी है अनमोल' योजना और कैसें उठाएं इसका लाभ..

वर्तिका चंद्रा
वर्तिका चंद्रा
beti hai anmol yojna
beti hai anmol yojna

HP Beti Hai Anmol Scheme: केंद्र व राज्य सरकारें देश की बेटियों को उनका हक और उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए समय-समय पर सरकारी योजनाएं चलाती रहती हैं. जिससे उन्हें सशक्त बनाया जा सकें. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश सरकार ने 'बेटी है अनमोल' योजना शुरू की है. इस योजना के तहत प्रदेश भर की लड़कियों के पढ़ने का उत्‍साह बरकरार रखना है. इस योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश की बेटियों को उनकी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दी जाती है. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार ले सकते हैं. परिवार में प्रत्येक बेटी के हिसाब से 12000 रुपये प्रदान करने का प्रावधान है.

मालूम हो कि इस योजना का लाभ केवल एक परिवार की दो बेटियां ही ले सकती हैं. वहीं लड़कियां इस धनराशि को 18 साल की आयु पूरी होने पर अपने बैंक खाते से निकाल सकती हैं. ऐसे में आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं-  

क्या है 'बेटी है अनमोल' योजना?

बेटी है अनमोल योजना के अंतर्गत बेटी के जन्म होने पर हिमाचल प्रदेश सरकार 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति पोस्ट ऑफिस या फिर बेटी के बैंक खाते में जमा करेगी. इसके बाद पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक 300 रुपये से लेकर 12000 रुपये तक की आर्थिक सहायता जैसे किताबें और यूनिफॉर्म खरीदने के लिए दी जाएंगी. इसके बाद यदि बेटी स्नातक करने के लिए पढ़ाई जारी रखती है तो उसे 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है.

इसे भी पढें- PM Kisan Maandhan Yojana: किसानों को मिलेंगे हर महीने 3000 रुपये! जानें, क्या है यह स्कीम और कैसे उठाएं लाभ

क्‍या है योजना का उद्देश्‍य

हिमाचल प्रदेश सरकार का इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य बेटियों को शिक्षित करना है. इस योजना के तहत सरकार यह सुनिश्‍चित करेगी कि कोई बेटी अपनी पढ़ाई बीच में ना छोड़ सके. अब प्रदेश की बेटियां बिना किसी बाधा के पढ़-लिखकर देश का नाम रोशन करेंगी. यह समाज में भी बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच में भी बदलाव आएगा.

 

इस तरह करें ऑनलाइन आवेदन

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए हिमाचल ई डिस्ट्रिक्ट की आधिकारिक वेबसाइट https://edistrict.hp.gov.in// पर जाना होगा.
  • फिर इसके होम पेज पर बेटी है अनमोल योजना के लिंक पर क्लिक करें.
  • अब इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर जाएगा.
  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि एप्लीकेशन, एड्रेस, रजिस्ट्रेशन, आधार नंबर आदि भरनी होगी.
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आपका आवेदन जमा हो जाएगा.

ऑफलाइन आवेदन करने की यह है प्रक्रिया

सबसे पहले आपको https://pmmodiyojana.in/wp-content/uploads/2020/10/BetiHaiAnmolYojna.pdf लिंक पर जाना होगा. इससे आपके सामने बेटी है अनमोल योजना का आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा. अब इस आवेदन फार्म को डाउनलोड करके प्रिंट करा लें. इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भर देनी होगी.

फिर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा. इसके बाद आपको इस फॉर्म को लोक मित्र केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र या सीडीपीओ ऑफिस में जमा करना होगा.

English Summary: What is beti hai anmol scheme HP and benfiits how to get benefits beti hai anmol scheme Published on: 10 October 2023, 08:52 IST

Like this article?

Hey! I am वर्तिका चंद्रा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News