MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

PM kisan Yojana: किसानों के लिए डबल खुशी, अब 6000 नहीं 8000 रुपये मिलेंगे! 28 जनवरी तक आएंगे 13वीं किस्त के पैसे!

PM kisan 13th Installment: देश के करोड़ों किसानों के लिए डबल खुशी है. जी हां, खबर है कि पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे इसी महीने आ जायेंगे. वही दूसरी खबर ऐसी भी आ रही है कि पीएम किसान योजना की किश्तें बढ़ा दी जायेंगी.

अनामिका प्रीतम
अनामिका प्रीतम
पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए डबल खुशी
पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए डबल खुशी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2023 Latest Update: देश के करोड़ों किसान जो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं उनके लिए दो बड़ी खुशखबरी सामने आई है.

केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही सबसे महत्वकांक्षी योजना पीएम किसान के लाभार्थियों को अगली किस्त यानी की योजना की 13वीं किस्त के पैसे जल्दी ही दिए जा सकते हैं. इसके साथ ही खबर ऐसी भी है कि केंद्र की मोदी सरकार योजना के तहत दिए जाने वाले 6000 रुपये को बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकती है. मतलब ये कि अब देश के किसान, पीएम किसान योजना के तहत 8000 रुपये का लाभ ले सकेंगे. हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.  

पीएम किसान के लाभार्थियों को  अब मिलेगा 8000 हजार रुपये!

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, साल 2024 के आम चुनावों से पहले मोदी सरकार किसानों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है. इसके तहत अब किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जा रहे 6000 रुपये को बढ़ाकर 8000 रुपये किया जा सकता हैं. यानी ये कि अब किसानों को सालाना मिलने वाले तीन किस्त को बढ़ाकर चार किस्त किया जा सकता है. ऐसा भी कहा जा रहा है कि सरकार अपने आखिरी पूर्ण बजट में इसका ऐलान कर सकती है.

क्या 28 जनवरी को आयेंगे पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे?

सरकार ने किसानों को पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे दिए जाने को लेकर एक जरूरी जानकारी साझा की है. इसको लेकर बिहार कृषि मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए किसानों को कहा है कि 28 जनवरी 2023 किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण तारीख है. ऐसे में कयास लगाये जा रहे हैं कि पीएम किसान की 13वीं किस्त के पैसे 28 जनवरी से पहले जारी किए जा सकते हैं.

पीएम किसान योजना के लाभुकों को e-KYC कराने के संबंध में सूचना

दरअसल, बिहार सरकार कृषि विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए लिखा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों से अनुरोध है कि दिनांक 28.01.2023 तक e-KYC सत्यापन करना सुनिश्चित किया जाए. इसके साथ ही बिहार के कृषि विभाग ने इसके साथ एक नोटिस भी जारी किया है.

बिहार सरकार कृषि विभाग द्वारा जारी नोटिस की अहम बातें

सूचित किया जाता है कि PM- KISAN सम्मान निधि योजना में सभी लाभुकों का e-KYC सत्यापन कार्य आगामी 13वीं किस्त से पूर्व अनिवार्य रूप से किया जाना है. बिहार में 16.74 लाख लाभुकों का e-KYC सत्यापन लम्बित है. संबंधित लाभार्थियों को डी० बी० टी० कृषि विभाग से इस कार्य को कराने हेतु SMS भेजा गया है .

सभी लाभार्थियों से अनुरोध है कि दिनांक 28.01.2023 तक e-KYC सत्यापन कार्य करना सुनिश्चित करेंअन्यथा जिनके द्वारा e-KYC सत्यापन कार्य नहीं किया जायेगावे आगामी किस्त से वंचित हो जायेंगे. e-KYC सत्यापन लाभुक स्वयं पी० एम० - किसान पोर्टल से अपने आधार लिंक मोबाईल नंबर से OTP के माध्यम से कर सकते हैं या अपने नजदीकी CSC / वसुधा केंद्र से बायोमैट्रिक तरीके से कर सकते हैं. बायोमैट्रिक तरीके से CSC / वसुधा केंद्र से e- KYC सत्यापन के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित 15 रूपये शुल्क भुगतान करना होगा.

ये भी पढे़ंः पीएम किसान की 13वीं किस्त के लिए ये 4 शर्तें जरूरी, बिना इसके नहीं मिलेंगे कोई पैसे

नोट: आज ही अपना e-KYC सत्यापन कार्य करें या फिर अपने नजदीकी CSC / वसुधा केंद्र से सम्पर्क करें .

English Summary: PM kisan Yojana: Beneficiaries of PM Kisan will now get 8000 thousand rupees! 13 installment money will come on this day Published on: 23 January 2023, 03:56 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News