MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Rajasthan Pension Scheme: पेंशनर्स को हर महीने मिलेगा 1000 रुपये पेंशन का लाभ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के पेंशनर्स को बड़ी राहत दी है. दरअसल, सरकार इन्हें हर महीने 1000 रुपए तक का पेंशन का लाभ देगी.

लोकेश निरवाल
लोकेश निरवाल
जनता को मिलेंगे प्रतिमाह 1,000 रुपए
जनता को मिलेंगे प्रतिमाह 1,000 रुपए

Government of Rajasthan: राजस्थान सरकार राज्य के विकास में दिन पर दिन कुछ नई स्कीम के तहत आम जनता की मदद कर रही है. इसी के साथ सरकार ने प्रदेश के किसानों से लेकर आम नागरिक खासतौर पर जो आर्थिक रुप से सशक्त नहीं हैं. इनके विकास पर अधिक ध्यान दे रही है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (Social Security Pension Scheme) को बढ़ाने पर जोर दिया है. बताया जा रहा है कि जो भी प्रदेश का नागरिक सरकार की इस योजना से जुड़ा है, उन्हें सरकार की तरफ से अधिक लाभ दिया जाएगा. सरल भाषा में कहा जाए तो अब से सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों की पेंशन में बढ़ोतरी की गई है.

हर महीने मिलेगा इतना लाभ

सरकार के फैसले के बाद से राज्य में पेंशनर्स (Pensioners) को न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन तक का लाभ दिया जाएगा. इसके अलावा यह भी बताया जा रहा है कि इस योजना में हर साल लगभग 15 प्रतिशत तक की पेंशन राशि में बढ़ोतरी की जाएगी. यह जानकारी CMO Rajasthan ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर दी है.

लाखों लोगों ने किया रजिस्ट्रेशन

जैसा कि आप जानते हैं कि हाल ही में राज्य सरकार ने प्रदेश में जनता की भलाई के लिए महंगाई राहत कैंपों (Dearness Relief Camps) का आयोजन किया था, जिसमें भारी संख्या में लोग शामिल हुए थे जिसके चलते राज्य में यह कैंप लगाना सफल हुआ.

इस महंगाई राहत कैंप में जनता से सरकारी की विभिन्न योजना (Various Government Schemes) का लाभ उठाया और वहीं कुछ लोगों ने तो भविष्य में मिलने वाली स्कीम के लिए भी इस कैंप में शामिल होकर पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया करवाया. ताकि वह समय रहते सरकार की योजना का लाभ बिना किसी रुकावट के उठा सकें.

इसी कड़ी में इस कैंप में लगभग प्रदेश के 47 लाख से अधिक नागरिकों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में रजिस्ट्रेशन किया. जिसका लाभ अब उन्हें मिलने जा रहा है.

ऐसे करें योजना में आवेदन

  • अगर आपने अभी तक इस योजना में आवेदन नहीं किया है, तो घबराए नहीं आज ही सरलता से घर बैठे आवेदन करें.

  • इसके लिए आपके सबसे पहले सरकार के द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगिन करना होगा.

  • जहां आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के विकल्प पर क्लिक करना है.

ये भी पढ़ें: साल 2025 तक उत्तर प्रदेश के सभी गांव बन जाएंगे 'मॉडल विलेज', दूर-दूर तक नजर नहीं आएगी गंदगी

  • इसके बाद आपसे पूछी गई सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा.

  • अंत आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर इस प्रक्रिया को पूरा करना होगा.

  • ध्यान रहे कि आवेदन फॉर्म भरते समय किसी भी तरह की गलती न करें वरना आपको फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है.

English Summary: Pensioners will get the benefit of Rs 1000 pension every month Published on: 10 June 2023, 11:23 IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News