1. सरकारी योजनाएं

जानिए, मुख्यमंत्री कुसुम सोलर पंप योजना के बारे में, जिससे बदल रही है किसानों की किस्मत

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Solar Pump

कई योजनाएं किसानों के हित में क्रियान्वित हैं. कृषि गतिविधियों को भी सरल व सहज बनाने में उपयोगी है ‘मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना’ . यह महाराष्ट्र सरकार द्वारा क्रियान्वित की जा रही है. इस योजना का एकमात्र उद्देश्य यही है कि पहले जिन किसानों को कृषि गतिविधियों के दौरान सिंचाई की समस्या से जूझना पड़ता था. उन्हें इन समस्याओं से निज़ात मिल सकें. इस लेख में इस योजना के बारे में विस्तार से जानिएं

क्या है इस योजना का उद्देश्य

 इस योजना के तहत किसान भाई सिंचाई करने हेतु ९५ फीसदी सब्सिडी पर सोलर पंप अपने खेत में लगा सकते हैं.  काफी संख्या में किसान भाई इस योजना का फायदा उठा रहे हैं. बहुधा किसानों को सिंचाई के उपयुक्त साधन के अभाव में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, जिसको ध्यान में रखते हुए केंद्र समेत राज्य सरकारों की तरफ से किसानों के हित में सिंचाई के दौरान आने वाली समस्याओं को कम करने के लिए कई योनजाएं क्रियान्वित की जा रही है. जिसमें से एक महाराष्ट्र सरकार की ‘मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना’ भी है.

 जानिए इस योजना के फायदे

  • इस योजना के तहत प्रदेश सरकार किसानों को ९५ फीसदी सब्सिडी पर सोलर पंप खरीदने की सुविधा प्रदान कर रही है.

  • अब तक महाराष्ट्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई संबंधी बाधाओं को दूर करने के लिए तीन चरणों में से हर चरण में २५ हजार सोलर पंप देने का प्रावधान है.

  • इस योजना के तहत सरकार का खास ध्यान उन इलाकों में, जहां बिजली व सिंचाई की मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, वहां के किसानों को सिंचाई के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े, इस बात पर है.

इन किसानों को मिलेगी सुविधा

  • इस योजना का फायदा प्रदेश के महज उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास ५ एकड़ से कम की कृषि योग्य भूमि है. ऐसे किसानों को सिंचाई संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने हेतु इस योजना के तहत आर्थिक सहायता लेकर सोलर पंप लगाने की सुविधा प्रदान की गई है।

  • सोलर पंप महज सिंचाई सुविधा के लिए प्रदान किए जाएंगे.

ऐसे करें आवेदन

वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है-

  • सबसे पहले किसानों को गूगल सर्च करके https://www.mahadiscom.in/ वेबसाइट को खोलना होगा.
  • इस वेबसाइट पर सबसे पहले होम पेज होगा. होम पेज पर आपको लाभार्थी और सेवा और क्लिक ऑन ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको न्यू कंज्यूमर पर क्लिक करना होगा.
  • न्यू कंज्यूमर पर क्लिक करते ही आपके कंप्यूटर स्क्रिन पर नया आवेदन पेज खुलेगा.
  • इसके बाद आपको आवेदन पत्र में मांगी गई तमाम जानकारियां पूर्ण करने के बाद आवेदन सबमिट  पर क्लिक करना है . इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

महाराष्ट्र के किसान भाई इस योजना का लाभ जरुर लें.और खेती को बनाए फायदे का सौदा.

कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण हिंदी .कॉम

English Summary: Know about the Chief Minister Kusum Solar Pump Scheme

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News