MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

बेटियों की शादी में मिलेंगे 74 लाख रुपए, अभी खुलवाएं सुकन्या समृद्धि योजना में खाता

सुकन्या समृद्धि योजना भारत सरकार द्वारा बेटियों के हित में चलाई जा रही एक योजना है, जिसके तहत एक निर्धारित अवधि में निवेश करने पर बेटियों को 75 लाख रुपए की राशि ब्याज सहित मिल सकती है....

निशा थापा
निशा थापा
सुकन्या समृद्धि योजना
सुकन्या समृद्धि योजना

बच्चों की परवरिश के बाद माता-पिता को उनकी शादी कि चिंता सताने लगती है, जिसके लिए वो बचपन से ही पैसों की बचत करना शुरू कर देते हैं. लेकिन भारत में एक तबका ऐसा है जो अधिक राशि जमा नहीं कर पाते हैं और बच्चों की उच्च शिक्षा व शादी के लिए लोन पर निर्भर रहते हैं. ऐसे में सरकार कन्याओं के लिए एक योजना लेकर आई है, जिसका नाम है सुकन्या समृद्धि योजना है. इस योजना की सहायता से मात्र 250 रुपए से बेटी का खाता खुलवा सकते हैं. जिसके बाद हर महीने एक निर्धारित राशि जमा कर बिटिया की शादी के लिए एक अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं.

सुकन्या समृद्धि योजना

सरकार ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं अभियान के अंतर्गत सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की थी. जिसके तहत खाता खुलवाने पर बेटियों की शिक्षा व शादी के लिए सरकार की तरफ से अच्छा खासा ब्याज दिया जाता है. माता-पिता अपनी बिटिया का खाता खुलवाने के बाद न्यूनतम 250 रुपए तथा अधिकतम 1.5 लाख रुपए की राशि जमा करवा सकते हैं. खास बात यह कि इसमें ब्याज दर 7.6 फीसदी रखी गई है. 

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए पात्रता

  • सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत केवल 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के खाते खोल सकते हैं.

  • इस योजना का लाभ पाने के लिए बिटिया का आयु प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है.

  • माता पिता इस योजना में अपनी दो बेटियों के खाते खोल सकते हैं.

  • सुकन्या समृद्धि योजना का पूरा लाभ पाने के लिए बिटियां के खाते में 18 से 21 साल की उम्र तक पैसे जमा करवाने होंगे.

  • इस योजना के तहत 15 साल तक खाते में पैसे जमा करवाना अनिवार्य है.

1000 रुपए जमा करने पर इतना मिलेगा लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटियों के खाते में यदि हर महीने 1000 रुपए की राशि जमा करवाई जाती है, तो 15 साल तक निवेश करने पर 7.6 फीसदी की ब्याज दर से मैच्योरिटी पर 510371 रुपए मिलेंगे. खास बात यह कि इसमें आपकी तरफ से केवल 1 लाख 80 हजार रुपए की राशि जमा की जाएगी, जिससे आपको 330371 रुपए की राशि केवल ब्याज के रूप में मिलेगी.

इतने रुपए जमा करने पर मिलेंगे 74 लाख रुपए

सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने पर यदि आप हर महीने 12 हजार 500 रुपए की राशि जमा करते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 74 लाख रुपए की राशि मिलेगी, यानि की हर साल 1.50 लाख रुपए की राशि जमा करनी होगी.

18 साल के बाद निकाल सकते हैं 50 फीसद राशि

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता धारक बिटिया की 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर माता-पिता उसकी उच्च शिक्षा के लिए 50 फीसदी राशि की निकासी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:इस परिस्थिति में 3 बेटियों को मिलेगा सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ, जानें खाता खुलवाने का तरीका

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए दस्तावेज

सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं, जिसमें  बेटी का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल/ टेलीफोन बिल/ पहचान पत्र/ राशन कार्ड/ पासपोर्ट/ ड्राइविंग लाइसेंस), पैन कार्ड, आधार कार्ड आदि होने अनिवार्य हैं.बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के लिए माता-पिता किसी भी  बैंक की ब्रांच का रूख कर सकते हैं.

English Summary: 74 lakh rupees will be given in the marriage of daughters, now open an account in Sukanya Samriddhi Yojana Published on: 19 December 2022, 12:57 IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News