सोनालिका ने इस वर्ष 1 लाख ट्रैक्टर्स की बिक्री का रखा लक्ष्य

देश की जानी मानी कृषि वाहन विनिर्माता सोनालिका इंटरनेशनल ट्रैक्टर्स लिमिटेड (सोनालिका आईटीएल) ने मौजूदा वित्त वर्ष के दौरान देश में एक लाख ट्रैक्टरों की बिक्री का लक्ष्य रखा है।सोनालिका आईटीएल के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (बिक्री और मार्केटिंग) मुनीष कुमार ने संवाददाताओं को बताया, इस वित्त वर्ष में हमने देश में एक लाख ट्रैक्टरों की बिक्री का लक्ष्य तय किया है। पिछले वित्त वर्ष में हमने घरेलू बाजार में लगभग 70,000 ट्रैक्टर बेचे थे।

उन्होंने कहा कि फिलहाल घरेलू ट्रैक्टर बाजार में सकारात्मक दिखायी दे रहे हैं, जिससे मौजूदा त्योहारी मौसम में इन कृषि वाहनों की बिक्री रफ्तार पकड़ सकती है। मोटे अनुमान के मुताबिक देश में ट्रैक्टरों की लगभग 40 प्रतिशत बिक्री अगस्त से अक्तूबर के बीच होती है। 

कुमार ने बताया कि वित्त वर्ष 2016-17 में देश में सभी कम्पनियों के करीब 5.82 लाख ट्रैक्टर बिके थे, जबकि मौजूदा वित्त वर्ष में घरेलू ट्रैक्टर बाजार के बढक़र 6.5 से सात लाख इकाइयों तक पहुंचने की उम्मीद है। 

उन्होंने यह भी बताया कि सोनालिका आईटीएल ने पंजाब के होशियारपुर जिले में 85 एकड़ में फैले अपने संयंत्र का कुछ महीने पहले विस्तार करते हुए इसमें 800 करोड़ रपये का निवेश किया है। इसके बाद इस कारखाने में ट्रैक्टरों की सालाना विनिर्माण क्षमता बढक़र तीन लाख इकाइयों पर पहुंच गयी है।

Comments