Corporate

फसल बीज तैयार करने के लिए हिंदोस्तान इंसेक्टिसाइड लिमिटेड ने बठिंडा में शुरू किया प्लांट...

किसान भाइयों के लिए हिंदोस्तान इंसेक्टिसाइड लिमिटेड ने बठिंडा में फसलों के बीज तैयार करने का प्लांट शुरू करने की तयारी कर रही है. इसका उद्घाटन कम्पनी के सीएमडी एसपी मोहंती ने किया.

प्लांट को शुरू होने में करीब चार महीने का समय लग जाएगा, जिस पर चार करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। जबकि कंपनी के अफसरों का दावा है कि इस प्लांट के शुरू होने के साथ किसानों को किसी भी समय कम दाम में हर फसल का बीज मिल जाएगा। यहां तक कि बीज को तैयार करने के लिए सारी कार्रवाई यहीं पर होगी।

फिलहाल प्लांट की इमारत का निर्माण किया गया है, जिसमें मशीनों को इंस्टाल करने के लिए बाद में टेंडर लगाया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए भारत सरकार के कृषि मंत्रालय की तरफ से ग्रांट दी गई है। 

इस मौके पर यूनिट हेड पीडी संकपाल, खेतीबाड़ी विभाग की तरफ से डॉ. डूंगर सिंह बराड़, डीएम एसपी सिंह, ईएम एके छाबड़ा के अलावा हिंदोस्तान इंसेक्टिसाइड लिमिटेड यूनियन के प्रधान बीके सिंह, महासचिव किशन भंडारी, सचिव रामधन सिंह, वाइस प्रधान राकेश सोनू आदि उपस्थित थे। 

पेस्टिसाइड व फर्टिलाइजर तैयार करने वाली हिंदोस्तान इंसेक्टिसाइड लिमिटेड की ओर से पहले देश के अन्य प्लांटों में बीज पैदा करने के लिए सहारा लिया जाता था, जिस पर काफी खर्च होता था। मगर अब कंपनी ने बठिंडा में प्लांट लगाकर काम शुरू करने की तैयारी की है। यहां पर बीज को पहले ग्रीडिंग किया जाएगा, जिसके बाद बीज को प्रोसेस करने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि बीजों की संभाल की जा सके। इसके बाद पैकिंग कर मार्केट में भेजा जाएगा। यहां पर हर फसल का बीज तैयार किया जाएगा। 



Share your comments