1. कंपनी समाचार

किसान मेला में कृषि उत्पाद बनाने वाली कंपनियों ने की शिरकत

MRF

पंजाब के लुधियाना स्थित पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में 21 और 22 सितंबर को 2 दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया गया. जिसमें कृषि औजार और कीटनाशक बनाने वाली बहुत सारी कंपनियों ने अपनी मौजूदगी दर्ज की. इसके साथ ही इस मेले में भारी मात्रा में किसानों का हुजूम भी उमड़ा. इस दौरान किसानों ने कृषि औजार और कीटनाशकों के बारे में जानने के साथ ही कीटनाशक और कृषि औजार बनाने वाली कंपनियों के बारे में भी जाना. मेले में जहां टायर निर्माता कंपनी एमआरएफ ने ‘शक्ति – एचआर एलयूजी’ लॉन्च किया तो वही, महिंद्रा कंपनी ने ‘टॉय ट्रैक्टर’ लॉन्च किया, जिस पर मेले में आए किसानों के बच्चों ने बैठकर भरपूर आनंद उठाया. इस दौरान वहां पर कृषि जागरण की टीम भी मौजूद थी.

मेले में कृषि जागरण की टीम से, कृषि औजार और कीटनाशक बनाने वाली कंपनियों के साथ ही बहुत सारे प्रगतिशील किसानों ने भी संपर्क किया और कृषि जागरण के बारे में जाना. वैसे कृषि जागरण के टीम से मिले बहुतायत किसान ऐसे थे जो कृषि जागरण के बारे में पहले से ही जानते थे. कृषि जागरण की टीम से जिन कृषि औजार बनाने वाली कंपनियों ने संपर्क किया वो महिंद्रा कंस्ट्रक्शन, एमआरएफ, लेमकेन, एस्कॉर्ट ट्रैक्टर, सोनालिका ट्रैक्टर, स्वराज ट्रैक्टर, बीसीएस इंडिया, लैंड फोर्स, उमीया  और होंडा आदि थी. तो वही, कीटनाशक उत्पाद बनाने वाली एफएमसी, सिंजेन्टा, क्रिस्टल क्रॉप प्रोटेक्शन, रैलिस इंडिया लिमिटेड, यारा फर्टिलाइजर,  बायर इंडिया लिमिटेड, और मोबिल आदि कंपनियां थी.  

English Summary: agricultural products making Companies participate in Kisan Mela

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News