1. बाजार

नई ग्रीन टेक्नोलॉजी से विकसित होने वाले घरों की देश में बढ़ेगी मांग: रमेश गुप्ता

आज देश में हर इंसान अपना घर होने की चाहत रखता है। इंसान चाहे नौकरी से जुड़ा हो या किसी व्यवसाय से अपना खुद का घर होने का सपना हर कोई देखता है। हमारे देश में लोग ग्रामीण क्षेत्रों से शहर की ओर नौकरी या व्यवसाय की तलाश में रुख करते हैं, शायद ही ऐसा कोई दिन होता हो जब लोग ग्रामीण क्षेत्रों से शहर की ओर न आते हों और ऐसे में शहरी इलाकों में घरों और कॉमर्शियल भवनों की मांग अधिक बढ़ रही है। मांग बढ़ने के साथ भवनों का निर्माण तो हो रहा है लेकिन बन रहे भवनों में शायद ही हर प्रकार की सुविधा नहीं मिल पाती है।

वैसे भवन और घर निर्माण के क्षेत्र में समय-समय पर नई तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। और इस बार ये नई तकनीक लेकर आई है लूम क्राफ्ट्स जिन्होंने भवन निर्माण को एक नयी तकनीक दी है। कंपनी ने अपने नई तकनीक को साझा करने के लिए एक दिल्ली के प्रगती मैदान में एक एग्जीबिश्न का आयोजन किया था जिसमें कंपनी की तरफ से इसकी विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं कार्यक्रम में उपस्थित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष रमेश गुप्ता ने बताया की इस नई ड्राई वॉल सिस्टम के माध्यम से घर बनाने के कई फायदे हैं। इसमें पर्यावरण को स्वच्छ रखने में मदद मिलती है, सस्ता घर दिलाने में भी यह तकनीक कारगर है क्योंकि इसमें लेबर कॉस्टींग कम आती है। इसके साथ ही इससे बने वॉल्स को किसी तरह के नुकसान का कोई खतरी नहीं है। उन्होंने आगे बताया की इस तकनीक का इस्तेमाल अभी तक दॉबई और य़ूएस जैसे देशों में होता है और अब भारत में इसके इस्तेमाल के बाद यहां भी इसकी मांग बढ़ेगी।   

English Summary: Homes developed by new green technology will increase in the country: Samesh Gupta

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News