कपास उत्पादकों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने घटाए बी.टी कपास बीज के दाम

सरकार ने कपास उत्पादकों को बड़ी राहत देते हुए बीटी कपास के खुदरा दाम घटाकर अब 740 रुपए प्रति पैकेट कर दिया है। यह लगातार दूसरी बार है जब सरकार ने बीटी कपास के दाम कम किए हैं। बीटी कपास के नए मूल्य आगामी खरीफ सीजन से लागू होगी। इससे पहले बीटी कपास की कीमत 800 रुपए प्रति पैकेट थी। यही नहीं घरेलू बाजार में बीज निर्माता कंपनी मॉनसेंटो माहिको बायोटेक लिमिटेड ( इंडिया) को दिए जाने वाले रॉयल्टी शुल्क को भी कम करते हुए 49 रुपए से अब 39 रुपए कर दी गई है। इस बीटी कॉटन बीज पैकेट का वजन 450 ग्राम का होता है।

मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार बीटी कपास बीज का एक पैकेट मूल्य 740 रुपए निर्धारित किया गया है जिसमें 39 रुपए रॉयल्टी शुल्क भी शामिल है।

उल्लेखनीय है कि इस फैसले जहाँ एक ओर कंपनियों के मार्जिन में कमी होगी तो वहीं दूसरी ओर आठ मिलियन कपास उत्पादकों को फायदा होगा। इस बीच कृषि मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इससे लगातार कीट प्रकोप झेल रहे कपास उत्पादकों को फायदा होगा।

ज्ञात हो कि सरकार ने 2016 से कपास के दामों को अपने काबू में ले लिया था। इस दौरान जी.एम ( जीनांतरित बीज) भी शामिल है। भारत में कपास एकमात्र फसल है जिसकी व्यावसायिक खेती के लिए जीनांतरित बीजों को बाजार में बिक्री की अनुमति दी गई थी जिसे 95 प्रतिशत बीटी कपास उत्पादक क्षेत्रों द्वारा स्वीकारा गया था। जिस दौरान भारत दुनिया में कपास जैसी नकदी फसल का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक एवं निर्यातक बन गया है। अनुमानों के मुताबिक कपास उत्पादन में आगामी सत्र में बढ़ोत्तरी के आसार हैं। यह पिछले सत्र32.58 मिलियन बेल्स की अपेक्षा 33.92 मिलियन बेल्स आंकी जा रही है।

Comments