Commodity News

मूंग, उड़द और मूंगफली की खेती करने वाले किसानों को सरकार का बड़ा तोहफा, समर्थन मूल्य पंजीयन की आयी तारीख

राजस्थान में दिवाली आने से पहले सरकार ने किसानों को राहत पहुंचाते हुए मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों को खरीदने की तैयारी पूरी कर ली है. खबरो के मुताबिक इस काम के लिये प्रदेश में किसानों का ऑनलाइन पंजीयन 15 अक्टूबर से शुरू हो जायेगा. इस बारे में मुख्य सचिव डी.बी. गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि इस बार किसानों के लिये मूंग, उड़द, मूंगफली व अन्य फसलों की खरीद समय से शुरू हो जायेंगें. सचिवालय में आयोजित राज्य स्तरीय एक मीटिंग को संबोधित करते हुए डी.बी गुप्ता ने बताया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 10.57 लाख टन के खरीद के प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे गये हैं, जिनमे मूंग, उड़द, मूंगफली व सोयाबीन आदि फसलों के नाम भी शामिल हैं.

15 अक्टूबर से शुरू होगा पंजीकरण

न्यूनतम समर्थन मूल्य प्राप्त करने के लिये किसानों का पंजीकरण ऑनलाइन माध्यम द्वारा 15 अक्टूबर से शुरू हो जायेगा. जानकारी के मुताबिक मूंगफली, मूंग, उडद एवं सोयाबीन आदि फसलों के लिये 1 नवम्बर से तथा 7 नवम्बर तक खरीद प्रस्तावित की गयी है।

mung

किसानों के शीघ्र भुगतान के लिये सरकार का खास कदम

किसानों को शीघ्र से शीघ्र भुगतान हो इसके लिये इसके लिए वेयर हाउस रिसिप्ट तत्काल नैफेड़ को भिजवानें की सचिवालय द्वारा मांग की गयी है. इस बारे में अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) निरंजन आर्य ने बताया कि हमारी कोशिश है कि किसानों को समय रहते ही सही भुगतान मिल जाये, जिससे उनकी आर्थिक स्थिती प्रभावित ना हो.

व्यापारियों ने नहीं खरीदी थी किसानों की मूंगफली

बता दें कि सितंबर माह में व्यापारियों ने किसानों की मूंगफली खरीदने से मना कर दी थी, जिसके बाद विरोध स्वरूप किसानों ने राज्य में चक्का जाम किया था. वहीं बड़े स्तर पर बारिश में भीगकर किसानों की फसल खराब भी हो गयी थी.



Share your comments