Commodity News

दलहनों के निर्यात पर केंद्र का बड़ा फैसला...

केंद्र सरकार ने देश से सभी प्रकार की दालों के निर्यात की अनुमति दे दी है। ज्ञात हो कि पिछले कई दिनों से ऑल इंडिया दाल मिल एसोसिएशन देश में सभी प्रकार की दलहनों के अधिक उत्पादन के फलस्वरूप निर्यात प्रारंभ कराने के लिए प्रयास कर रहा है। इस फैसले के लिए एसोसिएशन ने केंद्र का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस निर्णय का हम स्वागत करते हैं।

इस बीच एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि केंद्र ने 15 सितंबर में अरहर व उड़द दालों के निर्यात की अनुमति दी गई थी लेकिन चना व मोठ दालों को मंजूरी नहीं दी थी। जिसके मद्देनजर कई बार मंत्रिमंडल में गुहार लगाई गई साथ ही 26 सितंबर को एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री से मिलकर जल्द ही निर्यात की अनुमति देने की अपील की थी। जिसके फलस्वरूप केंद्र ने महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए अब चना,मसूर व मोठ दालों के निर्यात की अनुमति दे दी है।

उनका कहना है कि देश में 2016-17 के दौरान देश में सभी प्रकार की दालों का उत्पादन अधिक हुआ है लेकिन इसके बावजूद देश में लगभग 57 लाख टन दलहन का आयात किया गया है। सरकार द्वारा जुलाई में जो आंकड़ें दिए गए उनके मद्देनजर देश में नई फसल पूर्ण रूप से अच्छी होने की संभावना है.



Share your comments