केले को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए करिए ये काम...

आमतौर पर केला खाना तो सबको पसंद होता हैं। बहुत से लोग केले का शेक बड़े शौख से पीते हैं। लेकिन कभी सोचा है कि केले को कैसे उगाया जाता हैं। कौन-कौन सी प्रक्रियाओं से होकर, यह फल आपके घर तक पहुंचता हैं। केले को उगाने के लिए किसान को खेती की तैयारी, पौधे लगाने के लिए गढढे की तैयारी, खाद एवं उर्वरक का प्रयोग, निराई एवं गुड़ाई, कटाई छंटाई, रोगों का नियंत्रण, तैयार फल की कटाई,  तैयार फल को पकाना और उसके बाद आपके घरो तक पहुंचना। इन सब प्रक्रियाओं के बाद यह आपके घर तक पहुचाए जाते हैं। लेकिन हम आपको बतायेँगे कि केले को कैसे अपने घरो में ख़राब होने से बचाए।

गर्मियों में केले लाने से अगले दिन ही वह नरम पड़ने लगते है। गर्मियों में फल बहुत जल्दी खराब हो जाते है। केले के ज़्यादा पकने के कारण वह खाया नहीं जाता और बर्बाद हो जाता हैं। हम आपको बतायंगे की कैसे केलों को खराब होने से बचाएं...

केलों को क्लीन रेप में अच्छे से लपेट कर रखें। क्लीन रेप दिखने में एल्यूमुनियम फॉयल जैसा होता है। इसे इस्तेमाल कर आप फलों को ताजा रख सकते है ।

केले को कभी प्लास्टिक बैग में नहीं रखना चाहिए प्लास्टिक बैग में केले ख़राब हो जाते हैं इसलिए इसे लाते ही प्लास्टिक बैग से निकाल दें।

केलों के पास एक कच्ची नाशपाती रखें, इससे केले धीरे पकेंगे और नाशपाती जल्दी पक जाएगी।

आमतौर पर लोग सोचते हैं कि केले को फ्रिज में रखने से वे तेजी से खराब होते हैं लेकिन अगर आप इन्हें एयरटाइट प्लास्टिक बैग में पैक करके फ्रिज में रखेंगे तो ये न तो अधिक पकेंगे और न ही जल्दी खराब होंगे।

- प्रियंका वर्मा 

Comments