इन सब्ज़ियों के सेवन से नहीं होगी बीमारियां…

आज की सदी में बहुत कम लोगो को सब्ज़ियां खाना पसंद हैं। लेकिन सब्ज़ियाँ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। हर एक सब्ज़ी में विटामिन, प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं। जो हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत आवश्यक हैं। हरी सब्ज़ियां खाने से हमारे शरीर को पोषण भी मिलता हैं यह सिरदर्द, माइग्रेन, जुकाम जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। 

हर एक सब्ज़ी के अपने अलग ही फायदे हैं। इसी लिए हमें हर सब्ज़ी को खाना चाहिए। पालक, पुदीना, मेथी, बथुआ,सेमी, बींस इत्यादि सब्जयां हरी सब्जियों की सूची में आती हैं। हरी सब्ज़ियां, फल खाने से हमारी सेहत तो अच्छी रहती ही है बल्कि हमारी आँखों को भी ठीक रखती हैं। इसके अलावा जो लोग अपने मोटापे से परेशान हैं या किसी बीमारी के शिकार है तो वह ज़रूर हरी सब्ज़ियां खाए। 

बींस और सेम

बींस और सेम में लोहा, पोटेशियम, जिंक, फालिक एसिड, कैल्शियम और एंटीअक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है | यह कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है इससे दिल की बीमारी के साथ-साथ मोटापा भी काम होता हैं। फलीदार सब्जीयों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से शरीर के अंदर की गंदगी को बाहर निकलता है और त्वचा में निखार लाता है |

पुदीना

सिरदर्द, माइग्रेन, जुकाम और पेट खराब होने पर पुदीने के सेवन से तुरंत ही आराम मिल जाता है | पुदीने के प्रयोग से शरीर के अंदर की गंदगी बाहर निकल जाती हैं | इसके अलावा पुदीना खाने से हमारे शरीर में ताज़गी रहती हैं।

लहसुन

शरीर को रोगों से दूर रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। लिहाज़ा किसी भी रूप में लहसुन को भोजन का हिस्सा बनाना जरूरी व फायदेमंद होता है।  इसके अलावा लहसुन को कच्चा भी खाया जाता है इससे शरीर में बादी नहीं बनती तथा इसका सेवन शरीर को पतला भी बनाए रखता हैं।

घीया

घीया में 12% पानी होता है जो गर्मियों में शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से पेट साफ़ रहता है तथा त्वचा को भी निखरती हैं। जिन व्यक्तियों को कसरत करना पसंद है उनके लिए घीया सबसे अच्छी सब्ज़ी हैं।

करेला

करेले का सेवन काफी फायदेमंद होता है, करेले में कैरेटिन नामक रसायन होता है, इसलिए यह प्राकृतिक स्टेरॉयड के रुप में इस्तेमाल होता है, जिससे खून में शुगर लेवल नहीं बढ़ पाता. करेले के 100 मिली. रस में इतना ही पानी मिलाकर दिन में तीन बार लेने से लाभ होता है.

मटर

हरी मटर में विटामिन के भरपूर मात्रा में होता है जिससे हड्डियां मजबूत होती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के खिलाफ प्रभावी ढंग से काम करती है। कुल मिलाकर हरी मटर, पावर पैक का काम करती है। मटर शरीर में मौजूद आयरन, जिंक, मैगनीज और तांबा शरीर को बीमारियों से बचाता है। मटर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं ताकि शरीर बीमारियों से मुक्त रह सके।

- प्रियंका वर्मा 

Comments