बाजार

12 Jan, 2018
By KJ Staff
Onions price  on the sky

प्याज की कीमतें आसमान पर

देश के कुछ भागों में प्याज की क़ीमत 50 से 60 रूपए किलो हो गयी है। सरकार का मानना है कि यह मांग-पूर्ति में तात्कालिक उतार चड़ाव के कारण है और खरीफ का प्याज आने के साथ महीने के अंत तक इसकी कीमत में कमी आ जाएगी । इस प्याज ने घरों की महिलाओ की आंखों में फिर आ…

READ MORE
12 Jan, 2018
By KJ Staff
Foreigners also obsessed of Indian rice

विदेशियों को भी लगा भारतीय चावल का चस्का

भारतीय चावल का स्वाद विदेशियों को खूब पसंद आ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले एक वर्ष में चावल के निर्यात में जिस तरह की बढ़त हुई है वह चावल का उत्पादन करने वाले किसानों के लिए उत्साहजनक है।

READ MORE
08 Jan, 2018
By KJ Staff
Leaves wheat and mustard behind this time pulses crops ...

गेहूं और सरसों को पीछे छोड़ इस बार दलहन फसलों का बोलबाला...

किसान भाइयों इस बार देश में खेती को लेकर विपरीत परिस्थिति देखने को मिल रही है. चालू रबी सीजन में गेहूं और तिलहनों की बुआई का रकबा घटा है, वहीं दलहन की खेती के क्षेत्रफल में वृद्धि हुई है. चने के रकबे में जोरदार वृद्धि हुई है.

READ MORE
06 Jan, 2018
By KJ Staff
Relief to the people from the prices of vegetables

सब्जियों के गिरे दामों से लोगों को राहत

सब्जी मंडी में सब्जियों के दाम घट गए हैं। नए साल के आगमन पर गृहणियों को राहत मिली है। अब उनकी रसोई में सब्जियों की बहार है।

READ MORE
06 Jan, 2018
By KJ Staff
In 2018, onion is again set to make people cry...

वर्ष 2018 में फिर रूलाएगी प्याज

चुनावी साल में प्याज अक्सर सरकार और जनता दोनों को रुलाता है। 2018 में 8 राज्यों में चुनाव हैं और 2019 में भी ज्यादा वक्त नहीं है। ऐसे में खबरें आ रही हैं कि आने वाले समय में प्याज जनता और सरकार दोनों को रुला सकती है।

READ MORE
22 Dec, 2017
By Sameer Tiwari
Prices of pulses will rise after 30% import duty increases ...

30% आयात शुल्क बढ़ने के बाद दाल की कीमतों में आएगी तेजी...

सरकार ने तत्काल प्रभाव से चना और मसूर पर 30 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने का निर्णय लिया है। आगामी रबी सीजन के दौरान चना और मसूर का अपेक्षाकृत अधिक उत्पादन होने की आशा है और यदि बेरोकटोक सस्ते आयात की अनुमति दी गई तो इससे किसानों के हितों पर आंच आएगी।

READ MORE
22 Dec, 2017
By Sameer Tiwari
Minimum Support Price of Taria was Rs 3900 per quintal ...

तोरिया का न्यूनतम समर्थन मूल्य 3900 रुपये प्रति क्विंटल किया गया…

2017-18 के सीजन के लिए उचित औसत गुणवत्ता (एफएक्यू) के तोरिया का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 3900 रुपये प्रति क्विंटल तय किया गया है,

READ MORE
20 Dec, 2017
By Sameer Tiwari
Coffee prices fall ...

कॉफी के दामों में आई गिरावट...

कॉफ़ी भारत की मुख्य फसल है. इसका कई देशों में निर्यात भी किया जाता है. इस साल दिसंबर में पिछले साल के मुकाबले अरेबिका कॉफी के दामों में लगभग 14 प्रतिशत और रोबस्टा में 17 प्रतिशत की गिरावट आई है तथा कॉफी के दाम 119.15 डॉलर (अरेबिका) और 1,712 (रोबस्टा) के स्…

READ MORE
16 Dec, 2017
By Sameer Tiwari
Farmers show interest in Rabi crops, increase in area

किसानों ने रबी फसलों में दिखाई रुचि, रकबे में हुई बढ़ोत्तरी

इस वर्ष रबी की फसल की बुवाई में वृद्धि हुई है। सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले साल इन दिनों में कुल रबी की फसल 509.12 लाख हैक्टेयर में बुवाई की गई थी। जबकि इस वर्ष रबी फसलों का रकबा बढ़कर 514.22 लाख हैक्टेयर हो गया है।

READ MORE
15 Dec, 2017
By Sameer Tiwari
Wholesale inflation reached the highest level of 8 months.

8 महीने के सर्वोच्च स्तर पर पहुंची थोक महंगाई..

देशभर में पहले ही महंगाई ने आम इंसान की कमर तोड रखी हैं,उपर से थोक महंगाई 8 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। नवंबर माह में थोक महंगाई दर 8 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। इस माह थोक मूल्य सूचकांक पर आधार‍ित महंगाई 3.93 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गई है…

READ MORE