अब इन 15 बैंक सर्विसेज पर भी देने होंगे चार्ज

बैंक पासबुक अपडेशन से चेक तक, अब इन 15 सर्विसेज पर भी इन्हें देने होंगे चार्ज

बैंकों में 20 जनवरी से नए चार्ज लागू होने जा रहे हैं। सभी चार्ज ऐसे हैं जो ऑटो डेबिट हो जाएंगे।

बैंकों में 20 जनवरी से अलग-अलग सर्विसेस के लिए नए चार्ज लागू हो सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया (BOI) के बोर्ड ने 20 जनवरी से अलग-अलग सर्विस के लिए चार्ज बढ़ाने को लेकर अप्रूवल भी दे दिया है। वहीं बाकी बैंक में भी इसको लेकर तैयारी जारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाकी बैंक भी जल्द इसको लेकर नए रेट के साथ एलान कर सकते हैं। बैंक ऐसा अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करने और घाटे को कम करने के लिए कर रहे हैं। बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मंजूरी के BOI ने 20 जनवरी से लागू होने वाले प्रस्तावित नए चार्ज को अपनी साइट पर भी डाल दिया है। बता दें, आरबीआई के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, डेबिट कार्ड जैसी सेलेक्टेड सर्विस को छोड़कर बाकी सुविधाओं के लिए सभी बैंक अपने लेवल पर चार्ज तय कर सकते हैं। BOI ने भी ऐसा ही किया है।

नए चार्ज को लेकर बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस तरह के चार्ज लगाने की तैयारी चल रही है, क्योंकि बैंकिंग सेक्टर की हालत अभी खराब चल रही है। घाटा बढ़ रहा है। दूसरी ओर सरकार ऑनलाइन ट्रांजैक्शन को भी बढ़ाना चाहती है। ऐसे में अलग-अलग बैंक सर्विसेस के लिए चार्ज बढ़ाने की तैयारी में हैं।  

 हर सर्विस का लगेगा चार्ज

 - बैंक अपने घाटे को पूरा करने के लिए अब कई तरह की फ्री सर्विस को पेड करने जा रही हैं। बैंक ऑफ इंडिया ने इसको लेकर एलान भी कर दिया है। बाकी बैंकों की ओर से एलान बाकी है। 

 - बैंक ऑफ इंडिया के नए चार्ज के मुताबिक, बैंकों से पैसा निकाना हो, जमा करना हो, चेक लगाना हो या केवाईसी करना हो, यहां तक की पासबुक अपडेट करवाने पर भी BOI ग्राहकों को बैंक को चार्ज देना होगा। ऐसे ही चार्ज बढ़ाने की तैयारी बाकी बैंकों ने भी कर ली है। हालांकि, वो किस सर्विस के लिए कितना चार्ज लेंगे इसका अभी आधिकारिक एलान नहीं हुआ है।

पासबुक अपडेशन

अपडेशन के लिए 10 रूपए चार्ज देना होगा। बैलेंस स्टेटमेट के लिए 25 रूपए चार्ज लगेगा। यह ऑटो डेबिट होगा।

चैक बुक रिक्वेस्ट

यह 25 रूपए होगा। ऑटो डेबिट हो जाएगा। सिग्नेचर वरिफिकेशन में एक बार में 50 रूपए चार्ज लगेगा।

इंटरेस्ट सर्टिफिकेट

इसके 50 रूपए लगेंगे। मोबाइल नंबर अपडेशन के 25 रूपए लगेंगे। केवाईसी अपडेशन के 25 रुपए लगेंगे।

डुप्लीकेट पासबुक

डुप्लीकेट पासबुक के 50 रूपए लगेंगे। डेबिट कार्ड रिक्वेस्ट के 25 रूपए लगेंगे।

कैस विदड्रा

सेल्फ चेक के जरिए 50 हजार रूपए अधिकतम निकाले जा सकेंगे। इस पर 10 रूपए का चार्ज देना होगा। कोई तीसरा व्यक्ति 10 हजार रूपए तक विदड्राडॉल कर सकेगा। प्रति ट्रांजैक्शन 10 रूपए का चार्ज लगेगा।

कैश डिपोजिट

CA/CC/OD से 25 हजार रूपए तक का ट्रांजैक्शन फ्री होगा। 25 हजार से ज्यादा अमाउंट होने पर प्रति हजार 2.50 रूपए देना होगा।

कैश डिपोजिट

CA/CC/OD और SB अकाउंट से 2 लाख रूपए तक का अधिकतम डिपोजिट किया जा सकता है। SB अकाउंट से 50 हजार रूपये तक ट्राजेक्शन प्रतिदिन फ्री है. 50 हजार से ज्यादा के अमाउंट पर प्रति हजार 2.50 रूपए देना होगा।

डीडी इश्यू करवाने पर

DD/PO/ECS इश्यू करवाने पर 25 रूपए चार्ज लेगा। चेक डिपाॅजिट में 10 रूपए चार्ज प्रति चेक लेगेगा।

साभार

दैनिक जागरण

Comments