आंधी से सिर्फ आम ही नहीं पान की खेती को भी पहुंचा है नुकसान

पिछले दिनों आए तेज आंधी और तूफान की वजह से आम की खेती को काफी नुकसान हुआ है। तूफान की वजह से पेड़ में लगे छोटे-छोटे आम गिर गए हैं जिसके कारण वहां के आम मालिकों को इसका नुकसान हुआ है। वहीं इसका असर अकेले आम पर ही नहीं लोगों के बीच मशहूर पान की खेती पर भी हुआ है। यूपी के महोबा जिले में बिगड़े मौसम का असर पान की खेती पर पड़ा है। तूफान की वजह से कई पान बरेजे गिरकर जमींदोज हो गए जिससे पान की फसल बर्बाद हो गई।

किसान भाइयों कृषि क्षेत्र की ज्यादा जानकारी के लिए आज ही अपने एंड्राइड फ़ोन में कृषि जागरण एप्प इंस्टाल करिए, और खेती बाड़ी से सम्बंधित सारी जानकारी तुरंत अपने फ़ोन पर पायें. (ऐप्प इंस्टाल करने के लिए क्लिक करें)

पान अनुसंधान केंद्र के अधिकारी डा. आई सिद्दीकी ने बताया कि तेज धूप पड़ने से पान की फसल पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा हैं। इसे बचाने के लिए दिन में कई बार सिंचाई करने की जरूरत है। जिले में रबी और खरीफ की फसल की पैदावार होती है। कुछ स्थानों पर आम के पेड़ भी लगे हैं। थोड़ी बहुत आम की पैदावार भी होती है

सूचना : किसान भाइयों अगर आपको कृषि सम्बंधित कोई भी जानकारी चाहिए, या आपके साथ कुछ गलत हुआ है, जिसे आप औरों के साथ साझा करना चाहते है तो कृषि जागरण फोरम में रजिस्टर करें.

तूफान की वजह से रबी की फसलों को कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि फसल कटने के बाद खलिहान भी उठ चुक थे। बता दें की पिछले दिनों आए आंधी की वजह से जहां फसलों को नुकसान हुआ है वहीं सैकड़ों लोगों की जान भी चली गई है।

Comments