सुबह के नाश्ते में ये 5 चीजें खाने से होते हैं नुकसान

ब्रेकफास्ट के लिए हमें सही खाने को चुनना चाहिए। हम ऐसी 5 चीजों के बारे में आपको बता रहे हैं जो ब्रेकफास्ट में खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे अहम मील होता है। अगर हम अच्छा ब्रेकफास्ट करते हैं तो हमारा पूरा दिन अच्छा जाता है इसलिए ब्रेकफास्ट के लिए हमें सही फूड को चुनना चाहिए। हम यहां आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो ब्रेकफास्ट में नहीं खाना चाहिए। इनसे वजन बढ़ने के साथ ही कई सारी हैल्थ प्रॉब्लम्स आती हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

सब्जियों का जूस

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सब्जियों का जूस विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है लेकिन इसे ब्रेकफास्ट में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इनमें फाइबर और प्रोटीन दोनों ही नहीं होते। इसमें शुगर होने से भी ये हेल्दी ऑप्शन नहीं रह जाता।

बिस्किट कुकीज

नाश्ते में बिस्किट, कुकीज खाने वालों को तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डाइजेशन को भी बिगाड़ते हैं। इसकी जगह आपको फैट फ्री योगर्ट, अण्डे का व्हाइट पार्ट खाना चाहिए। इससे आपका लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और वजन कंट्रोल में रहेगा।

कॉफी

सुबह-सुबह नाश्ते में कॉफी पीने से भूख मर जाती है। कोल्ड कॉफी भी हॉट से ज्यादा नुकसान करती है क्योंकि इसमें शुगर और क्रीम एड ऑन हो जाती है। इससे कई गुना ज्यादा कैलोरी एड हो जाती है।

जूस
हम जूस को हैल्दी ऑप्शन समझकर ब्रेकफास्ट में लेते हैं लेकिन ये पैक्ड जूस सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इसमें शुगर की अच्छी खासी मात्रा होती है। ये फैट बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज भी बढ़ाते हैं। इसकी जगह अगर हम एक गिलास पानी और एक ऑरेंज खाते हैं तो ये ज्यादा हैल्दी होगा।

सैंडविच

अगर आप अण्डा और चीज सैंडविच को खुद से बनाते हैं तो ये आपके लिए बेस्ट ऑप्शन होगा लेकिन फ्रोजन सैंडविच में सोडियम, प्रिजर्वेटिव और अनहैल्दी फैट होता है।

यदि आप भी अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं तो इन चीजों को खाने से परहेज करें।

किसान भाइयों आप कृषि सबंधी जानकारी अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकतें हैं. कृषि जागरण का मोबाइल एप्प डाउनलोड करें और पाएं कृषि जागरण पत्रिका की सदस्यता बिलकुल मुफ्त...

https://goo.gl/hetcnu

Comments