नीम के फायदों के बारे में जाने

सदियों से नीम को चमत्कारी पौधा माना गया हैं. इस पौधे के चमत्करी गुणों के कारण यह सुर्खियो में भी रहता हैं यह पौधा हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित हुआ हैं यह रोगों के निदान में तो प्रयोग होता ही है, सौंदर्य प्रसाधनों का भी यह महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. नीम कई बीमारियों की दवा हैं. फिर चाहे वह चर्म रोग हो या फिर शरीर की अंदरूनी बीमारी. इन सभी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है बहुत ही कम लोग नीम के सभी फ़ायदो के बारे में जानते हैं. नीम के तने, जड़, छाल और कच्चे फलों में शक्ति-वर्धक और रोगों से लड़ने का गुण भी पाया जाता हैं और यह इसकी छाल खासतौर पर मलेरिया और त्वचा संबंधी रोगों में बहुत उपयोगी होती हैं!

पेट सम्बन्धी समस्या

नीम हमारे पेट की समस्या से लड़ने में मदद करता हैं. इससे पेट के कीड़े भी मरते हैं कीड़ो के साथ-साथ यह पेट की अन्य बीमारियों से भी लड़ता हैं जैसे कब्ज़, दस्त आदि पेट के कीड़ों को नष्ट करने के लिए नीम के पत्तों के रस में शहद और काली मिर्च मिलाकर सेवन करने से कीड़े मरते हैं नीम के फूलों को मसलकर गर्म पानी में डालकर छानकर पीने से कब्ज दूर होती हैं नीम की पत्तियों को सुखाकर शक्कर मिलाकर खाने से दस्त में आराम मिलता हैं!

चर्म रोग

हर तरह की चर्म रोग की समस्याओ से निजत दिलाती हैं. नीम के पत्ते, छाल और फलों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें, अब इस पेस्ट को त्वचा पर लगाएं इससे फोड़े−फुसियां तथा घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं जले हुए स्‍थान पर नीम का तेल या पत्‍तों को पीस कर लगाने से आराम मिलता हैं इसके अलावा मुहासो के लिए नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर तथा ठंडा करके उस पानी से मुह धोने से मुहासे तुरंत ठीक हो जाते हैं !

पीलिया में लाभकारी

पीलिया के लिए नीम बहुत फायदेमंद होता हैं ऐसे में रोगी को नीम के पत्तों के रस में सोंठ का चूर्ण मिलाकर देने से पिया ठीक होता है !

 

डायबिटीज़ की रामबाण दवा

आमतौर पर ज़्यादातर व्यक्तियो में डायबिटीज़ देखने को मिल रही है यह बीमारी व्यायाम की कमी तथा आहार में प्रोटीन की कमी से होती है इसके लिए सुबह के वक्‍त नीम का सत्व या जूस लेने से डायबिटीज नियंत्रण में रहती है और डायबिटीज की बीमारी में व्यायाम ज़रूर करे !

त्‍वचा की खूबसूरती और बालों के लिए

नीम के तेल से पुरे शरीर पर मालिश करने से त्वचा रोगरहित होती है इसके आलावा नीम की पत्तियों को पानी में डाल कर नहाने से बाल और त्वचा दोनों सही रहती है नीम की पत्तियों का रस पीने से खून साफ होता है जिससे चेहरे की कांति बढ़ती है!

Comments



Jobs