1. Home
  2. ग्रामीण उद्योग

टॉप 10 बिजनेस आइडियाः खेती किसानी के साथ शुरु करें ये बिजनेस, डबल हो जाएगी इनकम

अगर आप खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में खुद इन फ्रेंचाइजी के विकल्प चेक कर सकते हैं जो आपको शुरू से ही फायदा दे सकते हैं...

राशि श्रीवास्तव
टॉप 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया
टॉप 10 फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया

अगर आप नौकरी छोड़कर बिजनेस शुरू करना चाहते हैंतो आपके लिए सबसे अच्छा ऑपशन फ्रेंचाइजी है. फ्रेंचाइजी के जरिये किसी दूसरी कम्पनी के ब्रांड का नाम प्रयोग करके अपने राज्य में उसकी शाखा शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको उस कंपनी के साथ अनुबंध करना पड़ता है और उसके लिए शुल्क भी देना पड़ता है. इसके अलावा आप खेती के साथ अन्य छोटे बिजनेस करके भी अच्छी लाभ कमा सकते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको टॉप 10 बिजनेस के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आप ज्यादा इनकम के लिए शुरु कर सकते हैं.

अमूल फ्रेंचाइजी

अमूल एक ऐसी कंपनी है जिसके प्रोडक्ट्स पर लोग आंख बंद करके भरोसा कर लेते हैं. ऐसे में निवेश करना फायदेमंद होता है. अमूल फ्रेंचाइजी दो प्रकार से ली जा सकती है. 

  • अमूल प्रिफेरयड आउटलेट या अमूल रेलवे पार्लर या क्योस्क- इसके लिए आपको लगभग लाख रुपये इन्वेस्टमेंट करना होगा.  

  • अमूल आइस क्रीम स्कूपिंग पार्लर - अमूल आइस क्रीम स्कूपिंग पार्लर का बिजनेस करने के लिए लगभग लाख रुपये का खर्च आ सकता है.

 पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी

पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म लेकर नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जमा करें. फ्रेंचाइजी के लिए उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए और परिवार का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट में नहीं होना चाहिए. पोस्ट ऑफिस की आउटलेट फ्रेंचाइजी पोस्टल एजेंट की तुलना में सस्ती होती है. करीब 10 हजार तक का इन्वेस्टमेंट करना होता है. जो सिक्योरिटी अमाउंट के तौर पर होता है. जरूरी सामान कम से कम 40 से ₹50 हजार तक का आएगा. पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी बिजनेस के लिए पास पोस्ट ऑफिस से मिला एमओयू सर्टिफिकेट होना चाहिए. 

पतंजलि फ्रेंचाइजी

सबसे पहले आपको अपनी कंपनी फर्म का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा वो चाहे partner-ship में हो या आपकी अकेले की हो. फिर GST नंबर लेना पड़ेगा. और फिर इन्वेस्टमेंट निवेश की जरूरत होगी. ऑफिस और गोदाम के लिए जगह की जरूरत होगी. पतंजलि ग्रामीण आरोग्य केंद्र खोलने के लिए 4-5 लाख रुपये इन्वेस्ट करने होंगे. और पतंजलि अस्पताल गांव या तहसील में खोलने के लिए 50 हजार से लाख तक इन्वेस्ट करना होगा. इसके अलावा आप पतंजलि के डिस्ट्रीब्यूटर भी बन सकते हैं. 

सोलर पैनल का व्यवसाय

 एक सौर/सोलर पैनल व्यवसायी संभावित प्रतिष्ठानों के लिए ऑन-साइट सर्वेक्षण का काम करता हैकिसी जगह के लिए सौर पैनल के स्टेप-अप के लिए योजना बनाता हैपूरे सिस्टम की कीमत से संबंधित ग्राहक के साथ बात करता है और सौर पैनल इकाइयों को स्थापित करवाता है इस व्यवसाय में नए पैनल के रखरखावपैनल की स्थिति और पैनल की मरम्मत का काम शामिल होता हैइस फील्ड में अच्छा कौशल रखने वाले संरचित कर्मचारियों की आवश्यकता भी होती है.

यूट्यूब

अगर आप किसान हैं तो यूट्यूब चैनल की शुरुआत कर सकते हैं. इसमें आप खेती-किसानी से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं. या फिर खेती करते हुए ब्लॉगिंग कर सकते हैंग्रामीण लाइफस्टाइल से जुड़े वीडियो देखना भी लोग खूब पसंद करते हैं. जिससे अच्छी कमाई होती है.

आटा चक्की का बिजनेस

दो तरह से बिजनेस शुरू कर सकते हैं. छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होतीलेकिन बड़े स्तर पर शुरू करेंगे तो लाइसेंस लेने और रजिस्ट्रेशन लगेगा. बिजनेस खोलने में सरकार मदद करेगी. लगभग 50 हजार से लाख तक का खर्च होगाफिर हर महीने अच्छी खासी कमाई की जा सकती है.

बेकरी

बेकरी का बिजनेस प्रकार से कर सकते हैं. होम बेकरीबेकरी कैफे और डिलीवरी किचन. बेकरी शॉप खोलने के लिए लोकेशन बहुत मायने रखती है. बेकरी की दुकान खोलने के लिए कुछ पेपर वर्क भी करना होता है साथ ही कुछ लाइसेंस की भी जरूरत होती है. जैसे-फ़ूड लाइसेंस, GSR रजिस्ट्रेशनदमकल केंद्र से एनओसी और हेल्थ लाइसेंस. शॉप खोलने के लिए अच्छे-खासे पैसे इन्वेस्ट करने पड़ते हैं. जितने ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करेंगेदुकान उतनी ही अच्छी होगी.

किओस्क बैंक

किओस्क बैंक में सारी कमाई कमीशन के आधार पर होती है. अगर क्योस्क सेंटर ठीक चल रहा है तो आप हर महीने 25 से ₹30000 या उससे ज्यादा कमा सकते हैं. किओस्क बैंक ओपन करने के लिए कुछ योग्यताओं की जरूरत है जैसे- आवेदन करता उसी क्षेत्र का हो. जहां वह क्योस्क बैंक का ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहता है. आवेदन कर्ता कम से कम 12वीं पास हो और कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज हो या फिर कंप्यूटर का कोई सर्टिफिकेट हो. 

ये भी पढ़ेंः  ऐसा बिजनेस आइडिया, जिसमें लागत से 10 गुना ज्यादा होगी कमाई, जानें कैसे करें शुरू

कृषि उपकरण सेंटर

कस्टम हायरिंग केंद्र न्यूनतम रुपए 10 लाख और अधिकतम रु. 25 लाख तक की लागत में खोले जा सकते हैं. कस्टम हायरिंग केंद्र खोलने के लिए सरकार से अनुदान मिलेगा. इसके लिए आवेदन करना होगा और बताना होगा कि किस जिले में कहां केंद्र खोलना चाहते हैं. जरूरत के हिसाब से चयन लाटरी से होगा. कृषि उपकरण किराए पर देकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

फोटो-कॉपी की दुकान

दुकान खोलने के लिए ट्रेड लाइसेंस और जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है. अगर आपके पास खुद का एक रूम नहीं है. तो दुकान किराए पर लेनी होगी. फोटोकॉपी मशीन लगभग 18000 तक मिल जाएगी. कम रेम और लो कॉन्फिग्रेशन का कंप्यूटर 20,000 या 25000 तक मिल जाएगा. लेमिनेशन मशीन और अन्य मशीन  मिलाकर कुल 50,000 से लेकर 55,000 तक पड़ जाएगी. जो की ज्यादा महंगा नहीं है. मुनाफा भी अच्छा होगा.

English Summary: top 10 business idea, business idea, बिजनेस आइडिया, फ्रेंचाइजी बिजनेस आइडिया Published on: 11 January 2023, 11:46 AM IST

Like this article?

Hey! I am राशि श्रीवास्तव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News