इस घास का स्वाद तो बिल्कुल चिप्स जैसा है...

 

देशी घास प्रजातियों के एक समूह को सूचीबद्ध करते हुए ऑस्ट्रेलिया में शोधकर्ताओं ने पाया है कि उनमें से एक घास एकदम चिप्स की तरह  है। बता दें खाने में यह घांस बेहद स्वादिष्ट है। और तो और अगर इस घास पर सिरका डाल दिया जाए तो यह इसके स्वाद को दोगुना बड़ा देता है। वैज्ञानिकों ने जब इसे टेस्ट किया तो सचमुच वे अपनी उंगलियों तक को चाट रहे थे। 

इस घास की किस्म का नाम 'ट्रियोडिया साइनटिलन्स' है जिस पर यूनीवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (यूडब्ल्यूए) में  शौध किया गया है। यह घास ऑस्ट्रेलिया के पर्थ सिटी में पाई गई है। ये दिखती तो आम घास की तरह ही है लेकिन इसका स्वाद सॉल्टेड चिप्स जैसा है। 

रिसर्च टीम का कहना है कि ये घास आश्चर्यजनक निष्कर्ष सामने लेकर आई है। इसकी खोज भी आश्चर्यचकित तरीके से ही हुई। दअसल एक राज जब रिसर्च टीम काम में लगी तो एक टीम के एक सदस्य ने अपने हाथ को गलती से चाट लिया। उसे अपने हाथों से चिप्स जैसा स्वाद आया। उसे बीते घटनाक्रम को याद करने में थोड़ी देर जरूर लगी लेकिन उसे समझ में आ गया कि थोड़े समय पहले ही उसने घास पकड़ी थी। इस तरह से गलती से इस घास की तलाश हुई।

यूनीवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया (यूडब्ल्यूए) की जीवविज्ञानी प्रयोगशाला में घास प्रजातियों के ये नमूने रखे गए हैं। यह जानकारी भी मिली है कि ऑस्ट्रेलिया में कम से कम 64 अलग-अलग त्रियोडिया प्रजाति की घास पाई जाती हैं। हालांकि शोधकर्ताओं का ये भी मानना ​​है कि संख्या भी अधिक हो सकती है, क्योंकि कुछ प्रजातियां केवल एक छोटी सी रेंज में ही फैली होती हैं, इसलिए इन स्थानों तक पहुंच पाना मुश्किल हो जाता है.

Comments