आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. मशीनरी

गेहूं की कटाई के लिए इस्तेमाल करें ये 2 मशीनें, पढ़िए इनकी कीमत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Modern Agricultural Machine

Modern Agricultural Machine

किसान और सरकार चाहते हैं कि देशभर में फसलों की पैदावार और उनकी गुणवत्ता में बढ़ोत्तरी हो, क्योंकि इससे किसान और सरकार, दोनों को लाभ होगा. मगर यह तभी संभव हो पाएगा, जब फसल उत्पादन का काम कम लागत में संपन्न हो.

इसका एक मात्र विकल्प यह है कि आधुनिक कृषि यंत्रों (Modern Agricultural Machine) का उपयोग किया जाए, ताकि समय, श्रम और लागत की बचत हो पाए. इससे किसानों को अच्छा मुनाफा भी मिल सकेगा. ऐसे में आज हम ऐसे आधुनिक 2 कृषि यंत्रों (Modern Agricultural Machine) के बारे में बताएंगे, जो कि गेहूं की कटाई को आसान बना देते हैं.

ट्रैक्टर चलित रीपर बाइंडर

यह मशीन किसानों के लिए बहुत उपयोगी है. इसमें भी कटर बार से पौधे कटे जाते हैं फिर पुलों में बंध  जाते हैं. इसके बाद संचरण प्रणाली द्वारा एक और गिरा दिया जाता है. खास बात यहा है कि इस मशीन की मदद से कटाई और बंधाई का कार्य बहुत सफाई से होता है.

कार्यक्षमता

इससे लगभग 0.40 हेक्टेयर/घंटा की दर से कटाई कर सकते हैं. इससे कटाई की लागत लगभग 1050/- रुपए घंटा आती है.

कीमत

इस मशीन का अनुमानित मूल्य लगभग 2 से 3 लाख रुपए के आस-पास होता है.

स्वचालित वर्टिकल कनवेयर रीपर

छोटे और मध्यम किसानों के लिए गेहूं की कटाई करने के लिए यह बहुत उपयोगी मशीन है. इस मशीन में आगे की ओर एक कट्टर बार लगी होती है, तो वहीं पीछे संचरण प्रणाली लगी होती हैं. इसके साथ ही रीपर में लगभग 5 हॉर्स पावर का एक डीजल इंजन लगा होता है, जो कि पहियों और कटर बार के लिए शक्ति संचरण का कार्य करता है.

कैसे करते हैं गेहूं कटाई की कटाई

किसान को फसल कटाई के लिए कटर बार को आगे रखकर हैंडिल से पकडक़र पीछे चलना होता है. कटर बार गेहूं के पौधों को काटती हैं. इसके साथ ही संचरण प्रणाली द्वारा पौधे एक लाइन में बिछा दिए जाते हैं, जिनको श्रमिकों द्वारा इकट्ठा कर लिया जाता है.

कीमत

इस मशीन की अनुमानित लागत रुपए लगभग 100000/- है.

कार्यक्षमता

इस मशीन से कटाई करने की लागत लगभग 1100 रुपए प्रति हेक्टेयर आती है. इसकी कार्य क्षमता लगभग 0.21 हेक्टेयर प्रति घंटा है.

इन कृषि यंत्रों (Agricultural Machinery) को खरीदने के लिए आप अपने क्षेत्र में स्थानीय कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कि कषि यंत्रों का निर्माण करती हैं. बता दें कि यह कृषि यंत्र आपको बहुत ही कम कीमत में मिल जाएंगे.

English Summary: Modern agricultural machines that make wheat harvesting easier

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News