जानिए कब आएगा इन राज्यों में मानसून

मानसून का इंतज़ार करते करते तो दिल्ली, हिमाचल, हरियाणा समेत कई राज्यों की आँखे थक गई है. लेकिन मानसून दस्तक देने को तैयार ही नहीं है, पर दिल्ली में मानसून के लम्बे इंतज़ार के बाद मौसम विभाग की तरफ से कहा गया है की दिल्ली में 29 जून को मानसून दस्तक देगा. ऐसे में बुधवार से बूंदाबांदी एवं बारिश का दौर भी शुरू हो जाएगा. हालांकि अभी लगातार दो दिनों तक गर्मी का यह दौर यूं ही जारी रहेगा.

हिमाचल प्रदेश में भी मानसून के लिए इंतजार काफी लंबा हो गया है. हिमाचल प्रदेश में  4 जुलाई के बाद ही मानसून दस्तक देगा. इस बार हिमाचल में मानसून 10 दिन देरी से पहुंचेगा. प्रदेश में 27 व 28 जून को हवाओं का दबाव बढ़ेगा और प्री मानसून की बौछारें पड़ेंगी. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. हालांकि मौसम विभाग मानसून के इस सीजन में 100 प्रतिशत बारिश होने का अनुमान लगाया है.

कड़कती धूप और उमस से लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. हरियाणा व पंजाब में गर्मी से लोग बेहाल हैं. लू के थपेड़ों ने जीना मुश्किल किया हुआ है. बीते दिन हिसार में अधिकतम तापमान 43.9 और न्यूनतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं सोनीपत में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

वर्षा
कृषि जागरण

Comments