कुछ इस तरह करें शुरुआत कभी ना फेल होने वाले कील बनाने के बिजनेस की ...

कील निर्माण का उद्योग एक लम्बे समय तक चलने वाला उद्योग है. इस उद्योग के लिए कुछ बड़े आयोजन की आवश्यकता होती है. इसके लिए विशेष तरह के मशीन की आवश्यकता होती है. यहाँ पर इसके कच्चे पदार्थ और मशीनरी की पूरी जानकारी दी जा रही है. इसके अलावा इस उद्योग को शुरू कैसे करें इसके बारे में भी यहाँ दिया जा रहा है.

कील बनाने के लिए आवश्यक सामग्री 

इसके लिए काम आने वाली आवश्यक सामग्रियों में नेल वायर है. इसका प्रयोग करके विभिन्न तरह के कील बनाए जाते हैं. ये वायर अलग अलग क्रॉस सेक्शन में पाया जाता है. अतः अपने द्वारा बनाये जाने वाले कील के अनुसार वायर ख़रीद लें.

कील बनाने के लिए आवश्यक सामग्री कहाँ से ख़रीदें

मुख्य तौर पर इस वायर की फैक्ट्री पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर तथा छतीसगढ़ के रायपुर में है. यहाँ से स्टॉक में ये वायर अपने पते पर मंगाया जा सकता है. इसे ऑनलाइन मंगाने के लिए निम्नलिखित लिंक पर जा सकते हैं.

https://www.alibaba.com/showroom/raw-material-of-wire-nail.html

कील बनाने के लिए मशीनरी 

नेल मेकिंग मशीन थोड़ी महंगी आती है, किन्तु एक बार यदि ये मशीन बैठा ली जाए, तो एक लम्बे समय तक कील बनाई जा सकती है. यह मशीन पूरी तरह से स्वचालित होती है, जिसे आसानी से नियंत्रित और नियमित किया जा सकता है. कील का निर्माण मुख्यतः दो तरह की मशीन से होता हैं. एक में कील बनती है और दूसरे मशीन में ये पोलिश किया जाता है. ये दोनों मशीन एक सेट में आते हैं.

कील बनाने के लिए मशीन कहाँ से ख़रीदें 

कील बनाने वाली मशीन के कई शोरूम होते हैं. जहाँ से इसे खरीदा जा सकता है. यदि आप ऑनलाइन ये मशीन पाना चाहते हैं, तो नीचे दिए गये लिंक पर विजिट करें.

https://dir.indiamart.com/impcat/wire-nail-making-machine.html?price

कील बनाने की प्रक्रिया 

मशीन स्वचालित होने की वजह से कील बनने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है. मशीन के सामने वायर का डायल इस तरह से सेट किया जाता है, कि वह घूम सके. वायर का एक हिस्सा नेल मेकिंग मशीन में लगा दिया जाता है. मशीन के चलने पर उस वायर से कीलें खुद ब खुद बननी शुरू हो जाती हैं. एक मिनट में कम से कम 250 से 300 पीस कीलें बनती जाती हैं.

कील की पोलिशिंग 

इसके बाद बनी हुई कीलों को पोलिशिंग मशीन में डालना पड़ता है. पोलिशिंग से कीलें नयी दिखने लगती हैं. इसमें लकड़ी की भूसी का प्रयोग होता है. इसके बाद किसी तरह के लुब्रिकेंट का भी प्रयोग कर सकते है.

कील बनाने का व्यापार शुरू करने की कुल लागत 

इसमें उपयोग होने वाले नेल वायर की कीमत रू 30,000 से रू 40,000 प्रति टन है, और मशीन सेट की कीमत कम से कम 4 से 5 लाख तक की होती है. इस तरह ये व्यापार शुरू करने के लिए कम से कम 10 लाख रुपये की ज़रुरत होती है, जिसमे इलेक्ट्रिसिटी सेट अप मशीनरी आदि सभी कुछ शामिल होता हैं. एक किलो कील बनाने के लिए कच्ची सामग्री छोड़ के कम से कम 2 रू लागत पड़ती है. इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको 1000 स्क्वायर फिट की आवश्यकता पड़ सकती है.

कील बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस 

इसके लिए आवश्यक लाइसेंस लेना बहुत आवश्यक है, क्यों कि इस उद्योग में पूरा मशीनरी सेट अप चाहिए होता है. लाइसेंस के लिए अपने लोकल ऑथोरिटी को आवेदन पत्र दिया जा सकता है. यहाँ से बहुत जल्द आपको लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा.

Comments



Jobs