7 साल से महिला किसान का जीवन बिता रही है ये हीरोइन..

जूही चावला का नाम बॉलीवुड की जानी मानी हस्तियों में शुमार है। वो ग्लैमर इंडस्ट्री की एक हसीन अदाकारा मानी जाती हैं। अपने बेबाक अंदाज और हसीन एक्टिंग से वह एक वक्त टॉप एकट्रेस बन गईं। उनकी आवाज और मुस्कान के आज भी लाखों लोग दीवाने हैं। हांलाकी पिछले कुछ समय से वो बॉलीवुड से दूर हैं। वो बॉलीवुड से भले ही दूर हों लेकिन सामाजिक कार्यों में उनकी रूचि बढ़ी है। उन्होंने खेल में अपनी रूचि दिखाते हुए आईपीएल में एक टीम को भी खरीदा है।

बॉलीवुड से दूरी बनाने पर जूही ने तो कभी कुछ नहीं कहा लेकिन, पिछले सात साल से खेती से जुड़ चुकी जूही आर्गेनिक प्रोडक्ट्स के बारे में बहुत कुछ कह रही हैं। जी हां जूही चावला पिछले सात सालों से आर्गेनिक प्रोडक्टस को बढ़ावा दे रही हैं और उनके इस कार्य को देखते हुए उन्हें पहले वुमेन ऑफ इंडिया आर्गेनिक फेस्टिवल के मुंबई संस्करण का ब्रांड एंबेस्डर भी बनाया गया।  

जूही का कहना है कि, ‘एक बार आपको आर्गेनिक फल और सब्जियों का मीठा स्वाद मिल जाए तो आप कभी भी बाजार में मौजूद केमिकल्स युक्त प्रोडक्ट्स नहीं खरीदेंगे।’

जूही ने बताया कि वो लम्हा उनके लिए आंखे खोल देने वाला था जब आमिर खान ने उनके शो सत्यमेव जयते पर इसके बारे में बताया था, कि वो अपने घर पर सिर्फ आर्गेनिक खेती करते हैं। उसके कुछ वक्त के बाद ही जूही ने अपने वाडा महाराष्ट्र स्थित फार्म हाउस पर आर्गेनिक फूड्स उगाना शुरु कर दिया।

जूही का कहना है की वो एक किसान हैं और उनके पिता ने वाडा में 20 एकड़ ज़मीन खरीदी थी। हालांकी जब उनके पिता ने ज़मीन खरीदी थी तब वो एक अभिनेत्री के तौर पर काफी व्यस्त थीं लेकिन आज वो खेती से काफी जुड़ चुकी हैं और उनके पास 200 से ज्यादा पेड़ों वाला उद्दान है। इसमें कई तरह के फल जैसे चीकू, पपीते और अनार के पेड़ लगे हैं। 

 

सिर्फ ये ही नहीं इसके अलावा जूही के और भी फर्म हैं जहां वो आर्गेनिक सब्जियां उगाती हैं। वैसे आपको बता दें कि जूही के पति का रेस्टोरेंट है जिसमें यही आर्गेनिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है। इससे वहां आए ग्राहकों को एकदम सुरक्षित खाना मिलता है।

Comments