जंगली जानवरों के प्रकोप से परेशान था किसान, देशी तरीके से मिला छुटकारा

किसान भाइयों जंगली जानवरों के प्रकोप से किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे निजात दिलाने के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं लेकिन फिर भी कोई स्थायी निदान नहीं है। कभी-कभी कंपनियों के प्रोडक्ट्स या फिर झटका मशीन जैसे प्रयोग कुछ राहत तो देते हैं लेकिन इनके लगातार प्रयोग के लिए किसानों को काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

इस बीच यूपी के एक किसान गुड्डू ने सिर्फ एक ऐसा यंत्र तैयार किया है जिसमें डिब्बी जलाकर नील गाय को दूर भगाया जा सकता है। जी हाँ ये प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के रहने वाले हैं जो बताते हैं कि वह नील गाय द्वारा खेतों में नुकसान रुक नहीं रहा था जिसके लिए उन्होंने काफी प्रयास किए लेकिन उसे लगातार अपनाने में उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ी जिसके कारण उन्होंने साधारण तौर पर एक आसान तरीका निकाला जिससे उन्हें काफी सफलता भी मिली। वह बताते हैं कि उन्होंने यह प्रयोग इस बार खेत में गन्ने की फसल में भी किया हालांकि इस समय फसल की लंबाई बढ़ने के कारण उन्होंने यह प्रयोग बंद कर दिया है।

वह मानते हैं कि इस तरीके से किसान को कीट पतंगो से छुटकार मिलेगा। डिब्बी में भरा हुआ मिट्टी का तेल कीट को भगाने में सहायता करता है। जैसे ही खेत में मिट्टी की तेल वाली डिब्बी जलाते हैं तो कीट इस यंत्र के आसपास आ जाते हैं और लौ से जल जाते हैं या फिर इस यंत्र के आस-पास ही रह जाते हैं जिसके कारण फसल को हानि नहीं पहुंचती है।

Comments