जानिए क्या है महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के लिए केंद्र की नई सौगात…

केंद्र सरकार कुछ राज्यों में सिचाईं के लिए उत्पन्न हो रहीं समस्याओं के लिए बड़ा फैसला लिया है। जल संसाधन मंत्रालय ने किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए एक नई परियोजना के लिए विश्व बैंक की सहायता से शुरु करने का निर्णय लिया है। इस बीच केंद्रीय जल संसाधान मंत्री नितिन गडकरी ने देश के कुछ राज्यों में सिंचाईं के लिए 6000 करोड़ की परियोजना का ऐलान किया है। इस परियोजना से लाभान्वित होने वाले राज्यों में महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,कर्नाटक शामिल हैं। इस परियोजना के लिए विश्व बैंक भी सहायता करेगा जिसके जरिए इन राज्यों में सिचाईं की सुविधा और बेहतर बनायी जा सकेगी।

आप को बता दें कि गडकरी ने नागपुर में एक प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह के अवसर पर इस परियोजना के बारे में जानकारी दी और कहा मंत्रालय की ओर से विश्व बैंक को 6000 करोड़ रुपए की योजना का प्रस्ताव भेजा गया है जिसके मद्देनज़र जल्द ही कार्य शुरु हो जाएगा।

यही नहीं इस परियोजना से छत्तीसगढ़,मध्य प्रदेश,उड़ीसा,झारखंड,राजस्थान राज्य भी लाभान्वित होंगे। इसके अलावा उन्होंने दमण-गंगा-पिंजर परियोजना का भी जिक्र किया जो कि 25000 करोड़ रुपए की लागत से शुरु की जाएगी। जिसका लगभग 90 प्रतिशत खर्चा केंद्र उठाएगा। इस परियोजना की उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा चुका है।

Comments