किसान भाइयों के लिए बेहद ख़ास किताब ‘शाक एवं मसालों की उत्पादन प्रौद्योगिकी’

गंगाशरण सैनी एक कुशल कृषि सलाहकार है और जाने-माने लेखक है. वो भारत सरकार के कृषि मंत्रालय में एक लम्बे समय तक अपनी सेवाए दे चुके है. गंगाशरण सैनी कृषि से सम्बंधित विषयों पर 100 से अधिक पुस्तके लिख चुके है. उनकी लेखनी की वजह से कई बार सम्मानित भी किया जा सकता है. इस पुस्तक में उन्होंने कृषि सम्बंधित विषयों की व्याख्या बड़े ही अच्छे तरीके से की है.

इस पुस्तक में उन्होंने बताया है कि किस तरीके से देश में शाक सब्जियों की अधिक जरुरत पड़ने वाली है. यह पुस्तक अपने अन्दर शाक सब्जियों,  बागवानी एवं उसकी खेती के आधुनिक तरीको की जानकारी समेटे हुए है. पाठक जैसे ही पुस्तक के प्रथम पृष्ठ को देखते हैं तो तभी सबकुछ समझ आ जाता है कि इस पुस्तक में क्या जानकारी उपलब्ध है.

इसको लिखते समय लेखक ने अपने पाठको का खास ध्यान रखा है किसी भी ऐसे शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया जो पाठक को समझ न आ सके. शायद लेखक को भली-भांति पता है कि उसके पाठक कौन है और किस तरीके के विषयों को वो पढना पसंद करते हैं. देश में इस समय सब्जियों के उत्पादन की क्या स्थिति है. भविष्य में कितने सब्जी उत्पादन की देश को आवश्यकता पड़ने वाली है. यह सभी आंकड़ो के साथ इस पुस्तक में प्रकाशित किया गया है. इसके अलावा पुस्तक में शाकभाजी के उत्पादन के विषय में पूरी जानकारी उपलब्ध है.

कैसे खेत की तैयारी करे, फसल सुरक्षा कैसे करे, नर्सरी कैसे तैयार करे सभी के विषय में पूरी जानकारी उपलब्ध की गई है. इसके अलावा पुस्तक में लेखक ने किचन गार्डनिंग के विषय में भी जानकारी दी है. यह सिर्फ एक पुस्तक ही नहीं बल्कि किसानों के लिए कृषि मार्गदर्शिका है. पुस्तक में 30 से अधिक सब्जियों के विषय में जानकारी दी गई है. किसानों को पाठक की श्रेणी में रखकर सब्जियों की खेती की आधुनिक तकनीकों के विषय में पूरी जानकारी उपलब्ध की गई है. किसानों को आसानी से यह सब समझ आ सके इसके लिए चित्रों का भी इस्तेमाल किया गया है.

इस पुस्तक की विषय सामग्री को इस तरीके से लिखा गया है कि पाठक यदि पढना शुरू करता है तो उसको लगता है कि वो कुछ नया सीख रहा है. यह पुस्तक सिर्फ किसानों के लिए ही नहीं बल्कि प्रसार अधिकारीयों, कृषि अधिकारीयों, कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि में शोध करने वाले छात्रों सभी के लिए लाभदायी है.

कृषि में पढाई करने वाले छात्र इससे ज्ञान अर्जित कर सके इसके लिए पुस्तक में प्रश्नोत्तरी दी गई है. जिससे कि आसानी से पाठक अपने कृषि ज्ञान को परख सकते हैं. यह सरल भाषा में लिखी एक बहुत ही लाभदायी पुस्तिका है जिसको कृषि से सम्बन्ध रखने वाले हर एक व्यक्ति के लिए पढना आवश्यक है.    

Comments