किसान कल्याण हेतु जौनपुर में सीएफएम कृषि कार्यक्रम का सफल आयोजन...

 

ये कोई नई बात नहीं है कि किसानों में जानकारी का अभाव है. जानकारी के इस अभाव को दूर करने के लिए सीएफएम (COMMUNITY FRIENDLY MOVEMENT) और  वॉल्डेन एग्री इन्फ्रा प्राइवेट लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश के जौनपुर में एक किसान कार्यशाला का आयोजन किया. इसमें वॉल्डेन एग्री इन्फ्रा के मुख्य प्रोजेक्ट मैनेजर राहुल कुमार सिंह  ने कार्यक्रम में कंपनी के प्रतिनिधियो को कंपनी के कार्यशाला के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई.

कंपनी ने किसानों की लागत एवं कृषि से जुड़ी सारी जानकारियों को किसानों तक पहुंचाया. किसान किस प्रकार खेती की लागत को कम कर सकते है एवं उसके उत्पाद को विक्रय करने की भी जानकारी दी. इस कार्यक्रम में 70 से भी अधिक पंचायत प्रतनिधि उपलब्ध रहे जिनको कम्पनी की तरफ से पंचायत लेबल डिस्ट्रीब्यूटर बनाये गए.

इस कार्यक्रम में खेती की लागत कैसे कम करे एवं कैसे उन्नत करे इसकी  जानकारी कृषि विज्ञान केंद्र जौनपुर के वैज्ञानिक डॉ नरेन्द्र यदुवंशी, वरिष्ठ वैज्ञानिक (पशुपालन) द्वारा उन्नत कृषि के मॉडल की विस्तृत जानकारी उपलब्ध करायी. किसानों को बताया गया कि आप लोग जो अपने खेतो में पैदा करते है उन सभी सामग्री को बाज़ार के मूल्य से ज्यादा बेचा जाएगा.

आप सबको खेती से जुडी जानकारी एवं मिट्टी व अन्य खेती की जानकारी कम्पनी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा एवं किसानों को स्वावलंबी बनने की दिशा में अग्रसर होंगे. 

कृषि विज्ञान केंद्र बख्शा के प्रतिनिधि डॉ सुरेन्द्र प्रताप ने किसानो के जैविक खेती और अजोला के विषय में जानकारी दी. सीएफएम के प्रतिनिधि एडमिन रंजीत राव ने किसानो को वॉल्डेन  के प्रोडक्ट के बारे जानकारी दी .

 

सीएफएम और वॉल्डेन के प्रतिनिधि सीडीएम जौनपुर सुनील यादव ने प्रोजेक्ट के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई. कार्यक्रम में उपस्थित सीएफएम और वॉल्डेन के प्रतिनिधि 

विजय प्रताप (सिकरारा),जगदीश (बख्शा), राजकुमार (मछलीशहर),ब्रिजेश कुमार(बरसठी),पूनम (रामनगर),कमलकान्त(करंजाकला),अभय कुमार (सुजानगंज),विकास कुमार(मडियाहू) मौजूद रहे.

कृषि जागरण ने इस कार्यक्रम में मीडिया पार्टनर के तौर पर अपनी सक्रिय भूमिका निभाई. सीएफएम पूरे प्रदेश में इस तरह के 700 कार्यक्रम आयोजित करेगी. कृषि जागरण सभी कार्यक्रमों में सक्रिय भूमिका निभाएगा. ज्ञात रहे इस कार्यक्रम के लिए कृषि जागरण और सीएफएम के मध्य एक करार हुआ था जिसमें साझा कार्यक्रम को आयोजित करने पर चर्चा हुई थी. अब दोनों संस्थाए एक साथ मिलकर किसानों तक सूचना पहुँचाने का काम कर रही है.  

सीएफएम कृषि कार्यक्रम की ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क करें :

रत्ना शरन : 9891956956

हर्ष कपूर : 9891724466

Comments