स्वाद भी हेल्थ भी और अब स्किन के लिए भी राजमा कारगर है

राजमा एक ऐसा व्यंजन है जो ज्यादातर लोगो की फेवरेट डिश में गिना जाता है. ज्यादातर लोगो  की राजमा चावल उनकी फेवरेट डिश है. राजमा में सोयाबीन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. राजमा प्रोटीन से भरपूर होता है यह तो हम सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है की इसमें प्रोटीन के साथ साथ और भी कई जरुरी पोषक तत्व पाए जाते है जैसे मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट, फास्फोरस, विटामिन बी9, आयरन।

राजमा हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है यह तो आप जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं की राजमा स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। चलिए आज हम राजमा के उन गुणों के बारे में बताएँगे जो सेहत के साथ साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है.

एंटी एजिंग : गलत खानपान के कारण चेहरे पर उम्र से पहले बुढ़ापा दिखने लगता है , लेकिन राजमा में पाए जाने वाले एंटी एजिंग गुण इस समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं।

विटामिन सी : राजमा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह अर्थराटिस और बालों के लिए तो फायदेमंद है ही इसके अलावा स्किन के लिए भी उपयोगी साबित होता है। इसे खाने से बॉडी के टॉक्सिन्स दूर होते हैं और स्किन में निखार आता है।

फाइबर : राजमा में फाइबर पूरी मात्रा में पाया जाता है। फाइबर पेट के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। राजमा खाने से मुंहासों और झांइयों से छुटकारा मिल सकता है।

 

वर्षा
कृषि जागरण

Comments