इन गर्मियों में ऐसे करे सेहत की देखभाल

मौसम का बदलता मिजाज़ कही बारिश से ख़ुश कर रहा है तो वहीँ दूसरी तरफ लोग गर्मी से बेहाल है ।  ऐसी गर्मी में समस्या यह है की ऐसा क्या खाया जाये जिससे स्वाद और सेहत दोनों स्वस्थ रहे। क्योंकि इस गर्मी में कुछ भी खाओ तो गर्मी के कारण वह खाना डाइजेस्ट नहीं हो पाता। आईये आज जानते है की इस गर्मी के मौसम में क्या खाने से स्वाद और सेहत अच्छी रहेगी।

हरी मिर्च

इस मौसम में ऐसा कई बार होता है कि हमारे शरीर की रोगो से लड़ने की क्षमता खत्म हो जाती है ऐसे में हम अगर खाने के हरी मिर्च खाएं तो बहुत फ़ायदा होता है क्योंकि  हरी  मिर्च में एंटी ऑक्सीडेंट है जिससे हमारा शरीर रोग को रोकने और लू से बचने में मदद करता है

रायता

कई बार गर्मियों में खाना ठीक से नहीं पचता तो ऐसे में आप रायता खा सकते है और इसी के साथ लौकी का जूस, दही, उबला आलू और खीरे का सेवन करने से आपको राहत मिलेगी।

फलाहार

गर्मी से बचने के लिए आपको ऐसे फल खाने चाहिए जिसे डिहइड्रेशन जैसी समस्या न हो तरबूज, नाशपाती, सेब, प्‍लम, बेरीज और प्‍यूरीन को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके अलावा ब्रोकली, ब्रसेल्‍स, स्‍प्राउट्स जैसी सब्जियों का भी सेवन करें.

लिक्विड डाइट

गर्मियों में धुप के कारण डिहइड्रेशन की समस्या बहुत होती है ऐसे, में आपको ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट लेनी चाहिए जैसे जूस शिकंजी लस्सी और कम से कम सात से आठ लीटर पानी रोज़ाना पीना चाहिए। 

इन चीज़ो का न करे सेवन

गर्मियों में लोग अक्सर लिक्विड डाइट लेना पसंद करते है लेकिन आपको गर्मियों में चाय कॉफ़ी या हॉट ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए। 

 

वर्षा
कृषि जागरण

Comments



Jobs