रोटी तो आप रोज खाते होंगे, लेकिन रोटी के ये फायदे आपको भी नहीं पता...

कहतें हैं सेहत खान-पान पर निर्भर रहती है। ये तो सब जानते हैं कि रोटी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सिंगापुर, मलेशिया और थाईलैंड में रोटी को ब्रेड कहा जाता है। हम दिन भर में चाहे कितने ब्रेड, पिज्जा, चाउमीन या बर्गर ही क्यों ना खा लें। लेकिन पेट तो रोटी से ही भरता है। 

आइए जानते हैं इसके गजब के फायदे-

गेंहू, जौ, चना आदि के आटे की रोटियां हिंदुस्तान में बनाई जाती हैं। अगर हम गेंहू के आटे की रोटी खाते हैं तो इससे हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। क्योंकि गेहूं में आयरन होता है। जो खून की कमी को पूरा करता है।

अगर आपके जोड़ों में दर्द होता है तो आपको रोटी अवश्य खानी चाहिए। रोटी खाने से हमें प्रोटीन और कैल्शियम मिलता है। जिससे हमारे मसल मजबूत होते हैं। 

रोटी खाने का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे हमारी डायबिटीज कंट्रोल रहती है। रोटी खाने से शरीर में इंसुलिन और ग्लूकोज का लेवल संतुलित रहता है। 

अगर आपके पेट में पत्थरी हो गई है। तो आपको गेहूं के आटे की रोटी खानी शुरू कर देनी चाहिए। रोटी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे पत्थरी होने की संभावना कम होती है।

लंबे समय तक भूखा रहने की वजह से अगर आपको भी गैस या एसिडिसी की समस्या झेलनी पड़ती है तो सुबह बासी रोटी दूध के साथ खा लें, आपको गैस की प्रॉब्‍लम नहीं होगी।

आजकल ब्रेस्ट कैंसर के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। और इसका एक बड़ा कारण हमारे खान-पान में बदलाव का है। मसलन जहां पहले हम रोज़ एक रोटी या चार रोटी खाते थे वहीं आज हम एक पित्ज़ा रोज़ खाना प्रिफर करते हैं।

ताजी रोटी की अपेक्षा बासी रोटी अधिक पौष्ट‍िक होती है, क्योंकि लंबे समय तक रखे रहने के कारण इसमें जो बैक्टीरिया होते हैं वे सेहत बनाने में लाभकारी होते हैं। 

Comments