पशुपालकों के खुशखबरी, सिर्फ 99 रुपये में कराएं पशुओं के 37 टेस्ट...

पशुपालकों को अब पशुओं में होने वाली बीमारियों का समय पर पता लग जाएगा। उत्तराखंड पशुपालन विभाग ने एक ऐसी मशीन खरीदी है, जिससे महज 99 रुपये देकर 37 महत्वपूर्ण टेस्ट किए जा सकेंगे। इनमें किडनी, ब्लड, यूरिन और लीवर जैसे जरूरी टेस्ट शामिल हैं। महज तीन सेकेंड में रिपोर्ट मिलने के बाद यदि पशु में कोई बीमारी पाई जाती है, तो उसका इलाज भी तुरंत शुरू करवाया जाएगा।

पशुपालन विभाग अब प्रदेश की छह लैबों के लिए यह पोर्टेबल कॉम्पेक्ट मोबाइल लैब मशीन खरीदने जा रहा है। पहाड़ी क्षेत्रों व ग्रामीण इलाकों में पशुपालकों की आर्थिक स्थिति मजबूत करने और पशुओं को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पशुपालन विभाग ने प्रदेश में पहली बार पशु चिकित्सकों व लैब डॉक्टर्स को पोर्टेबल कॉम्पेक्ट मोबाइल लैब मशीन संचालित करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

वीरभद्र स्थित भेड़ एवं ऊन प्रसार संस्थान पशुलोक के निदेशक डॉ. एसके शर्मा ने बताया कि पोर्टेबल कॉम्पेक्ट मोबाइल लैब 18 किलोग्राम की सूटकेशनुमा मशीन है, जिसे दूरस्थ व पहाड़ी क्षेत्रों में उठाकर भी पहुंचाया जा सकता है।

उक्त मशीन से पशुओं में पाई जाने वाली 37 प्रकार की बीमारियों के टेस्ट किए जा सकते हैं। बताया कि टेस्ट करने की सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद महज तीन सेकेंड में मशीन से रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है। 

(यह न्यूज़ उत्तराखंड पशुपालन विभाग की है)

Comments