किसानों के लिए नवाचार बहुत जरूरी - पंकज गंगवार

आज के समय में हर एक इन्सान को एक ही समस्या का सामना करना पड़ रहा है. यह समस्या है स्वास्थ्य की. यह सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरे विश्व की समस्या है. यदि देखा जाए तो भारत में यह आंकड़ा बहुत है. पिछले कुछ समय में कैंसर, मधुमेंह और इस तरीके की अन्य बिमारियों से पीड़ित मरीजो की संख्या देश में बढ़ी है. कही न कही इसका जुड़ाव हमारे खान-पान से है. हमारे खान-पान से अधिक बीमारी हमारे शरीर में लगती है. लेकिन एक शख्स जिसने खुद के बीमार होने पर अपने खान-पान की बदौलत खुद को न सिर्फ सही किया बल्कि दूसरे लोगो को भी स्वस्थ बनाया. हम बात कर रहे हैं न्यूट्रीकेयर बायोसाइंस के प्रबंध निदेशक, पंकज गंगवार की. पंकज गंगवार किसानों के साथ-साथ मानव स्वास्थ्य के लिए भी काम कर रहे हैं.

पेश उनसे बातचीत के अंश उन्ही की जुबानी

मै बताना चाहता हूँ न्यूट्रीकेयर बायोसाइंस प्राइवेट लिमिटेड को शुरु करने का विचार तब आया जब हमने देखा की हमारे गाँव के आस-पास के लोग कई बिमारियों से पीड़ित है. यानी मधुमेह जैसी बीमारी एक आम समस्या हो गयी है. हमने महसूस किया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य संबधी समस्याए अधिक बढ़ रही है. हमने कही न कही इसकी जड़ को खोजने की कोशिश की. हमने पाया कि इस बीमारी की जड़ हमारे खेतों से ही शुरू हो रही है. इसलिए किसानों और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगो के लिए हमने कुछ ऐसे उत्पाद लाने की कोशिश की जिससे कि उनको फायदा मिले.

तभी हमने न्यूट्रीकेयर प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की. इस कंपनी की स्थापना के बाद हमने कृषि एवं मानव स्वास्थ्य सम्बन्धी पुत्पद बनाने शुरू किए. न्यूट्रीवर्ल्ड हमारा ब्रांड नाम है. इसी के तहत हम अपने उत्पाद बना रहे हैं. मै कहना चाहूँगा जिस तरीके से मिटटी की उर्वरा शक्ति लगातार कम होती जा रही है और कृषि रसायनों का अधिक मात्रा में इस्तेमाल फसल के साथ-साथ मानव शरीर में भी एक तरीके से जहर घोल रहा है. इससे हमारा शरीर घटक बिमारियों का घर बनता जा रहा है.

हमने यही कोशिश कि किस तरीके से हम इस परेशानी को जड़ से ख़त्म कर सकते है. अधिक उत्पादन के लालच में किसान कृषि रसायनो का अधिक इस्तेमाल कर रहे हैं जो बिमारियों का मुख्य कारण बनता जा रहा है. हमने साडावीर नामक जैविक उत्पाद को किसानों के लिए बाजार में उतारा. यह पूरी तरह से जैविक उत्पाद है. जैसा की नाम से ज़ाहिर है. साडावीर यानी अपना भाई. साडावीर किसानो के लिए एक ऐसा ही अनोखा उत्पाद है. साडावीर से किसानों को अच्छा फसल उत्पादन मिलेगा जिससे की उनकी आय में भी इजाफा होगा. जैसा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी जी का सपना है कि 2022 तक किसानों की आय को दोगुना किया जाए. इसी को ध्यान में रखते हुए हम किसानों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हमें यकीन है कि साल जिस तरीके से हम किसानों के साथ काम रहे हैं उससे इनकी आय में बढ़ोतरी होगी. साडावीर इस समय उत्तर प्रदेश के किसानों के मध्य एक ब्रांड बन चुका है.क्योंकि हम सीधे किसानों के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए हम उनकी जरुरत को भली प्रकार समझ पाते है और उनके सुझाव भी फमें मिलते है. जिसके अनुरूप हमें कृषि उत्पादों को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

जिस तरह से हमारे उत्पाद किसानों के मध्य लोकप्रिय हो रहे हैं यह बहुत अच्छा है. हर एक उत्पाद की गुणवत्ता मायने रखती है. तभी वह एक ब्रांड बनता है. हमारे उत्पाद गुणवत्ता के साथ-साथ कीमत में भी किफायती है. इन उत्पादों कि कीमत ऐसी है कि किसान आसानी से खरीद सकता है. महंगे उर्वरक और कृषि रसायन का खर्च किसान आसानी से बचा सकते है. चूँकि मै एक किसान परिवार से ताल्लुक रखता हूँ और मै भी एक किसान हूँ.

इसलिए किसानों की जरुरत को हम आसानी से समझ सकते हैं. उनकी जरुरत को समझते हुए और साडावीर की बढती मांग को देखते हुए अब इसको साडावीर 4 जी के नाम से लांच किया है. इसको आधुनिक तकनीक के साथ बनाया गया है. इसके लिए कृषि के क्षेत्र में किसानों को अच्छा फायदा मिलेगा.

Comments